Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कच्ची हल्दी और सरसो का तेल ठीक कर सकते है आपके सर का दर्द

आज के समय में ज़िंदगी इतनी भागदौड़ भरी हो गयी है की हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रस्त रहता है, कभी कभी तनाव इतना बढ़ जाता है की इसके कारन सर में दर्द होने लगता है, बहुत से लोग दवा खा कर अपने सर के दर्द को ठीक करते है, पर हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान पहुंचा सकता है,इसलिए बेहतर है की कुछ घरेलु उपायों के द्वारा आप अपने सर के दर्द का इलाज करे.

1-दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, दालचीनी के इस्तेमाल से आप अपने सर के दर्द से भी छुटकारा पा सकते है, इसके लिए दालचीनी के पाउडर को पानी मिला कर पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने सिर पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखे. और फिर गुनगुने पानी से धो लें. आपके सर का दर्द ठीक हो जायेगा.
 
2-हल्दी और सरसो के तेल के इस्तेमाल से भी सर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी कच्ची हल्दी को पीसकर उसमे थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इस लेप को अपने सर के दोनों हिस्सों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे, फिर ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा करने से आपके सर का दर्द गायब हो जायेगा.
 
4-सर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला ले, अब इसका सेवन करें. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.