Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कंधे में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाए

shoulder-pain_5953300616847आज की लाइफ इतनी बिज़ी है कि मसल्स में दर्द होना आम बात है. कंधे में दर्द होना अब सामान्य हो गया है. मगर कंधे के दर्द के कारण किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाते है. कंधे में दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है, किन्तु जो लोग लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताते है, उन्हें कंधे में दर्द की समस्या अधिक होती है. आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी से सिंकाई करनी चाहिए. इसमें दर्द से राहत मिलती है. एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े रख कर बैग को तौलिए में लपेट लो और दर्द की जगह पर 10 से 15 मिनट तक रखो. इसे कुछ दिनों तक नियमित करे. चाहे तो तौलिए को ठंडे पानी में भिगो कर भी ऐसा किया जा सकता है. ध्यान रहे, बर्फ को सीधे दर्द की जगह पर न लगाए. ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से भी सिंकाई कर सकते है. इससे भी दर्द और सूजन में राहत मिलती है. यह मसल्स के टेंशन को भी दूर करने में भी मदद करता है.

कंधे में दर्द की जगह पर दबाव बनाए, इससे भी कंधे की सूजन कम होगी. दर्द की जगह पर बैन्डेज बांधे, इससे भी दर्द और सूजन कम हो जाती है. ध्यान रहे, बैन्डेज बहुत टाइट न बांधे. सेंधा नमक के पानी में नहाने से कंधे के दर्द में आराम मिलेगा. इससे भी मसल्स का तनाव दूर होगा. कंधे के दर्द को दूर करने के लिए मसाज की जा सकती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. मसाज के लिए जैतून, नारियल या सरसो का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. तेल को हल्का सा गर्म कर मसाज शुरू करे. 10 मिनट मसाज के बाद गर्म तौलिए को दर्द की जगह पर रखे. इससे दर्द जल्दी दूर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.