Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ओपी सिंह के रिलीव ना होने पर यूपी का नया DGP चुन सकते हैं CM योगी

केंद्र सरकार ने ओपी सिंह को 18 दिन गुजर जाने के बाद भी अभी तक रिलीव नहीं किया है. योगी सरकार के उच्च स्तरीय कमेटी ने वर्तमान में CISF के डीजी पद पर तैनात ओपी सिंह को राज्य के नए पुलिस मुखिया के तौर पर चुना और बकायदा उनके नाम का ऐलान भी हो गया, लेकिन 18 दिन गुजर जाने के बाद भी अब तक केंद्र सरकार ने उन्हें पद से मुक्त नहीं किया है.

केंद्र ने सिंह को उत्तर प्रदेश कैडर में भेजने की कोई अनुशंसा भी नहीं की है. अभी भी यूपी डीजीपी का पद खाली है, ऐसे में योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के डीजीपी के नए नाम का ऐलान कर सकते हैं.

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संभाल रहे डीजीपी का काम

यूपी डीजीपी का पद पिछले 15 दिनों से खाली है और फिलहाल एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार डीजीपी का पदभार संभाल रहे हैं. सबसे हैरत की बात है कि केंद्र और राज्य दोनों में बीजेपी की ही सरकार है, बावजूद इसके एक IPS अधिकारी को वापस भेजने का फैसला रुका हुआ है.

मुलायम के करीबी ओपी सिंह

सत्ता के गलियारों में इस बात की चर्चा आम है कि ओपी सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पसंद नहीं क्योंकि ओपी सिंह की मुलायम सिंह यादव से निकटता जगजाहिर है. साथ ही बीएसपी उनका विरोध कर सकती है, क्योंकि मायावती के साथ हुए गेस्ट हाउस कांड के वक्त वो लखनऊ के एसएसपी भी थे.

किस आधार पर नया डीजीपी चुनेंगे सीएम योगी?

सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर ओपी की जगह सीएम योगी आदित्यनाथ किसी नए डीजीपी को चुनते हैं तो उसका आधार क्या होगा? क्या वरिष्ठता के आधार पर दूसरा नाम सामने आएगा? या फिर योगी आदित्यनाथ अपने पसंद का डीजीपी लाएंगे.

करीबी सूत्रों की मानें तो योगी आदित्यनाथ नए डीजीपी को वक्त देना चाहते हैं ताकि उनसे मनमाफिक नतीजे ले सके. साथ ही डीजीपी ऐसा हो जिसके नेतृत्व में 2019 का चुनाव भी निकाला जा सके. ऐसे में इक्के-दुक्के नाम ही हैं जो योगी की पसंद के हो सकते हैं.