Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे लाखों चैनल बंद करेगा YouTube, कहीं आपका भी तो नहीं शामिल

 सोशल वीडियो साइट YouTube पर लोग वीडियो डालकर जमकर पैसा कमा रहे हैं। हालांकि ऐसे लोगों को यह खबर थोड़ी परेशान कर सकती है, क्योंकि YouTube ने हाल ही में करीब 78 लाख वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इसके पीछे YouTube ने ‘कम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ का उल्लंघन बताया है।

मिली जानकारी के अनुसार, यूट्यूब ने आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के अपने प्रयास में जुलाई से सितंबर के बीच करीब 78 लाख वीडियो हटा दिए हैं। यूट्यूब (YouTube) की नवीनतम ‘यू-ट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ रिपोर्ट के मुताबिक, इन वीडियो में से 81 फीसदी का पता मशीनों द्वारा लगाया गया। मशीनों द्वारा की गई छानबीन में 74.5 फीसदी वीडियो ऐसे सामने आए, जिन्हें किसी ने नहीं देखा था। कंपनी ने कहा, “जब हमने एक वीडियो को हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया तो हमने उसे हटा दिया और चैनल पर कार्रवाई की। हम पूरे चैनल को ही बंद कर देंगे अगर वे हमारे कम्युनिटी के दिशानिर्देशों के विरुद्ध सामग्री पोस्ट करेंगे या बाल यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दे को लेकर एक भी बार इसका गंभीरता से उल्लंघन करेंगे।”

कंपनी अपने मंच पर अनुचित सामग्री से लड़ाई के लिए मानव समीक्षाकर्ता और प्रौद्योगिकी के मिश्रण का इस्तेमाल कर रही है और 2017 में समीक्षा हेतु फ्लैग कंटेंट के लिए इसकी टीमों द्वारा उन्नत मशीन लर्निंग तकनीक के इस्तेमाल की शुरुआत की गई है। कंपनी ने कहा, “सितंबर में 90 फीसदी से ज्यादा अपलोडेड वीडियो को हिंसक अतिवाद या बाल सुरक्षा के लिए हटा दिया गया, इन्हें 10 से भी कम लोगों ने देखा था।”

यूट्यूब ने हाल में ही यूट्यूब 2018 रिवाइंट वीडियो शेयर किया था, जिसे लोगों ने नापसंद कर दिया है। इस वीडियो को 1.1 करोड़ लोगों ने डिसलाइक किया है। इस वीडियो की क्रिएटर और व्यूवर दोनों ही आलोचना कर रहे हैं। ये वीडियो यूट्यब पर अब तक सबसे ज्यादा डिसलाइक पाने वाला वीडियो बना है।