Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे भी कर सकते है वजन कम

वजन कम करने के लिए डाइट पर ध्यान दिया जाता है, एक्सरसाइज की जाती है. किन्तु आपको ये जानकारी हैरानी होगी कि शरीर में मौजूद चार पॉइंट पर प्रेशर डालने से मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और तेजी से वजन कम होगा. एक्यूप्रेशर और एक्यू्पंचर तकनीक का उपयोग कर सामान्य और जटिल बीमारियों का इलाज कर रहे है.

चेहरे पर नाक के नीचे और होंठो से ठीक ऊपर बिलकुल बीच के स्थान पर एक पॉइंट होता है, उस पॉइंट पर प्रेशर डालने से भूख कंट्रोल होती है और इस कारण अधिक खाने से बचते है. इस पॉइंट पर प्रेशर डालने से बेचैनी और तनाव से छुटकारा भी मिल जाता है. हाथो के बीच में टखने से ऊपर यह पॉइंट मौजूद है. इस पर प्रेशर देने से शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है. इस पॉइंट से शरीर की एनर्जी बाहर निकलती है, इस पर दबाव बनाने से वजन तेजी से कम होता है.

इस पॉइंट पर एक मिनट तक प्रेशर डालें, इसे दिन में दो या तीन बार करे. दोनों पैरों के बीच में भी यह पॉइंट मौजूद है. इस पॉइंट पर उंगली से 10 मिनट तक हल्की मसाज भी करे. इसे दोनों पैरों में दिन में 9 बार दोहराएं. इस पॉइंट से खाना आसानी से पच जाता है और भूख अधिक नहीं लगती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.