Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे भी आ जाएगी जिंदगी में खुशियां

happiness_58f72d4e866d0थकान दूर होने के बाद आप कुछ हद तक बेहतर महसूस करते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सीलवानिया में मनोविज्ञान के प्रोफेसर मार्टिन ईपी सेलिगमैन जो कि सकारात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक अग्रणी के तौर पर जाने जाते हैं, खुशी के रास्ते में नकारात्मक भावनाओं को तवज्जो नहीं देते. जीवन में खुश रहने के लिए प्रोफेसर सेलिगमैन ने पेन पॉजिटिव साइकोलॉजी सेंटर में रिसर्च पर आधारित अभ्यास का सुझाव दिया है, जिसे वह पढ़ाती हैं. अपने बारे में एक कहानी लिखें जिस वक्त आप अपने सबसे अच्छे दौर में थे. जरूरी नहीं कि यह जीवन में बदलाव लाने वाला कोई घटनाक्रम हो, लेकिन जीवन के बीच की कोई एक शानदार शुरुआत होनी चाहिए.

बिस्तर पर सोने जाने से पहले उस दिन की तीन ऐसी बातें जरूर लिखें जो वास्तव में बेहतर हुआ हो. फिर उन सारी घटनाओं से पैदा हुए सवाल के जवाब सोचें. किसी ऐसे इंसान के बारे सोचें जो आपके लिए बेहतर सोचता है या फिर जिसने आपके लिए कुछ अच्छा किया और आप उनका धन्यवाद करना भूल गए. एक पत्र लिखें, जिसमें आप यह बताएं कि कैसे उसके इस कार्य ने आपके जीवन पर असर डाला व आप उनकी कोशिशों को कितनी ही बार याद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.