Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे पाएं प्रसव पीड़ा से मुक्ति

बाजरे की रोटी तो आपने खायी ही होगी.बाजरे की रोटी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है पर क्या आप जानते है की बाजरा सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है.

relief-lebour-pain_58133c3c362dc

  1.  बाजरे का सेवन करने वाली महिलाओं में प्रसव में असामान्य पीड़ा के मामले भी न के बराबर पाए गए.
    लीवर की सुरक्षा के लिए भी बाजरा खाना लाभकारी है.
  2. बाजरे में भरपूर कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए रामबाण औषधि है. उधर आयरन भी बाजरे में इतना अधिक होता है कि खून की कमी से होने वाले रोग नहीं हो सकते.
  3. बाजरे की रोटी खाने वाले को हड्डियों में कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाला रोग आस्टियोपोरोसिस और खून की कमी यानी एनीमिया नहीं होता.
  4. बाजरे की रोटी खाने वाले को हड्डियों में कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाला रोग आस्टियोपोरोसिस और खून की कमी यानी एनीमिया नहीं होता.
  5. बाजरे में उपस्थित रसायन पाचन की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. डायबिटीज़ में यह रक्त में शकर की मात्रा को नियन्त्रित करने में सहायक होता है.
  6. यदि बाजरे का नियमित रूप से सेवन किया जाय तो यह कुपोषण, क्षरण सम्बन्धी रोग और असमय वृद्धहोने की प्रक्रियाओं को दूर करता है.
  7. उच्च रक्तचाप, हृदय की कमजोरी, अस्थमा से ग्रस्त लोगों तथा दूध पिलाने वाली माताओं में दूध की कमी के लिये यह टॉनिक का कार्य करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.