Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे पहचानें कि जो शहद आप खा रहें हैं वो असली है या नकली…

honey1wm1शहद लगभग हर घर में पाया जाता है। इसके क्या फायदे हैं इससे लोग अनजान नहीं है। मोटापा घटाने से लेकर यह शहद चेहरे पर ग्लो भी लाता है।

 इसके अलावा शहद बालों की क्वालिटी को भी इंप्रूव करता है। लेकिन ये फायदे और भी दोगुने हो सकते हैं अगर आप असली शहद का सेवन करें तो। अगर आपको असली शहद की पहचान हो तो आप शहद का जादू महसूस कर सकते हैं लेकिन कैसे पहचानें कि जिस शहद का आप सेवन कर रहे हैं वो असली है या नकली ? हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप असली और नकली शहद में फर्क पता कर सकते हैं। 
शहद की पहचान आप कागज से कर सकते है। इसके लिए एक कागज लें और उसमें थोड़ा सा शहद डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। अगर कागज गीला नहीं होता है तो वह असली है। वहीं अगर कागज गीला हो जाता है तो वह नकली शहद है।
 अगर आप शहद खरीद रहे है तो असली है कि नहीं इसे पहचानने के लिए थोड़ा सा शहद लेकर उसे अपने अंगूठे और बीच की उंगली से रगड़े, कुछ देर ऐसा करने से शहद की कुछ मात्रा आपकी त्वचा सोख लेगी हैं। अगर बचा हुआ शहद आपकी उंगली को चिपचिपा नहीं करता तो वह शहद असली हैं। वहीं नकली शहद में चीनी मिली होने के कारण वह आपकी ऊंगली को चिपचिपा बना देता हैं।
इस टिप्स से आप आसानी से असली शहद को पहचान सकते है। जिससे कि आपको इस बात का मलाल नहीं रहेगा कि आपने नकली शदह खरीद लिया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.