Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसा मंदिर जहां प्रसाद में मिलता है ‘चाइनीज फ़ूड`

भारत मंदिरों का देश है। यहां आपको गली-गली और चौराहे पर अलौकिक और चमत्कारिक मंदिर मिल जायेंगे। भारत का कोई मंदिर अपने नाम के लिए, तो कोई अपनी महिमा के लिए विख्यात होता है। भारत मे कुछ मंदिर तो हज़ारों साल पुराने हैं, इन मंदिरों का इतिहास ही पर्यटक और भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आइये आज जानते हैं भारत के एक ऐसे मंदिर के बारे में जहाँ प्रसाद के रूप में नूडल्स और मोमोज जैसे चाइनीज व्यंजन दिए जाते हैं। यहां हर साल लगने वाले एक मेले के अन्दर भारत के अलावा चीन से भी भक्त आते हैं।

kalitemple
मंदिर की पूरी कहानी

कोलकाता के टंगरा में ‘चाइनीज काली मंदिर’ है। बताया जाता है कि यह मंदिर ब्रिटिश साम्राज्य के समय का है। मंदिर में बेशक जो प्रतिमा रखी गयी है वह काली माता जी की है किन्तु मंदिर को ‘चाइनीज काली मंदिर’ के नाम से जाना जाता है। इस जगह को चाइनाटाउन नाम से भी जाना जाता है। ब्रिटिश काल में व्यापार करने के दौरान कुछ चाइनीज परिवार यहा रहते थे इसलिए इस जगह को चाइनाटाउन के नाम से पुकारा जाता था। मंदिर के इस नाम के पीछे एक बड़ी रोचक कथा, यहां के स्थानीय लोगों द्वारा बताई जाती है।

कहा जाता है कि अंग्रेजों के समय, इस जगह पर काफी चीन के लोग रहते थे(आज भी काफी संख्या में चीनी लोग यहां रहते हैं), उस समय में एक पेड़ के नीचे रखे, काले पत्थर को लोग(काली माता)के रूप में पूजते थे। एक बार किसी एक चीनी परिवार का बच्चा काफ़ी बीमार हुआ। डॉक्टर भी इस बच्चे का ईलाज नहीं कर पा रहे थे, तब इस बच्चे के माता-पिता को इस जगह का पता चला और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए यहां इन लोगों ने मन्नत मांगी। मन्नत के कुछ दिनों बाद बच्चा पूरी तरह से सही हो गया और तब इसी चीनी परिवार ने यहाँ मंदिर का निर्माण कराया। तभी से मंदिर ‘चाइनीज काली मंदिर’ के नाम से जाना जाता है।

मंदिर में आज हिन्दू लोगों के अलावा, यहां रह रहे चीन के लोग तो पूजा करते ही हैं साथ ही साथ चीन से भी लोग माता के दर्शन करने आते हैं।

मंदिर की ख़ास बात यह है कि यहां आने वाले लोगों को प्रसाद में नूडल्स, मोमोज, चावल आदि चाइनीज फ़ूड दिया जाता है। यह मंदिर अपने आप में एक चमत्कार से कम नहीं है। वहीं मंदिर की महिमा के बारें में भी लोग खूब बातें करते देखे जा सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.