Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के साथ मुलाकात से पहले ट्रंप ने उठाया बड़ा कदम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। परमाणु निरस्त्रीकरण पर अगले महीने होने वाली शिखर वार्ता के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति कई अहम फैसले ले रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने अमेरिकी पैसिफिक कमांड कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस को दक्षिण कोरिया में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। अगले महीने 12 जून को सिंगापुर में किम और ट्रंप की मुलाकात से पहले अमेरिकी की तरफ से ये घोषणा की गई है।

उत्तर कोरिया ने इसके पहले चेतावनी दी थी कि सिंगापुर में तय किये जाने के कारण वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले सकता है। इसके पहले उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं किम जोंग उन और मून जे इन ने 27 अप्रैल को मुलाकात कर कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने संबंधी वार्ता पर जोर दिया था। 61 वर्षीय हैरी हैरिस की नियुक्ति को इसी कड़ी में देखा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, एडमिरल हैरिस को इसके पहले ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया का राजदूत बनाया था, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपना फैसला बदल दिया और उन्हें दक्षिण कोरिया भेजने का निर्णय ले लिया।

व्हाइट हाउस के अनुसार, वर्तमान में 24वें यूएस पैसिफिक कमांडर के तौर पर तैनात एडमिरल हैरिस अपनी उच्च रैंकिंग वाली उपलब्धियों के लिए जाने जाते हैं। उन्हें भारत-प्रशांत क्षेत्र का व्यापक ज्ञान, नेतृत्व और भू-राजनीतिक विशेषज्ञता के साथ नौसेना का भी विस्तृत ज्ञान है। कई बार भारत की यात्रा कर चुके एडमिरल हैरिस भारत-अमेरिका संबंधों की मजबूती से वकालत करते आए हैं। उन्होंने 1978 में अमेरिकी नेवल एकेडमी से स्नातक किया है और 1979 में उन्हें नेवल फ्लाइट ऑफिसर के तौर पर नियुक्त किया गया।

उन्होंने हार्वर्ड के केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से एमपीए और जॉर्जटाउन स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से एमए की डिग्री ली। इसके बाद वे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शामिल हुए। अपने 40 साल के कैरियर के दौरान, उन्होंने लगभग प्रत्येक भौगोलिक लड़ाकू कमांड क्षेत्र में अपनी सेवा दी है। साथ ही अमेरिकी प्रशांत फ्लीट, यूएस 6वीं फ्लीट और वीपी -46 समेत सात कमांड असाइनमेंट पर काम किया है।