Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ईरान के मिसाईल परीक्षण से नाराज अमेरिका ने दी कड़ी चेतावनी

President Donald Trump speaks during his meeting with automobile leaders in the Roosevelt Room of the White House in Washington, Tuesday, Jan. 24, 2017. Trump, despite occupying the most powerful office in the world, remains fixated on a belief that the legitimacy of his election is being challenged.  (AP Photo/Pablo Martinez Monsivais)

वाशिंगटन : जब से डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर आसीन हुए हैं, तब से वे दुनिया के अन्य देशों से दुश्मनी बढ़ाते जा रहे हैं. अन्य देशों से कूटनीतिक सम्बन्ध ख़राब होने में अब ईरान भी शामिल हो गया है. हाल ही में ईरान द्वारा किये गए मिसाईल परीक्षण से नाराज अमेरिका ने ईरान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है.

बता दें कि बैलिस्टिक मिसाईल का परीक्षण करने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ईरान को ‘नोटिस पर’ रख दिया. साथ ही नुकसान पहुंचाने वाली इस कार्रवाई के लिए कड़े कदम उठाने की चेतावनी भी दे दी. अपने ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने बेहद कठोर शब्दों का प्रयोग किया है. ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने कहा कि हम आधिकारिक रूप से ईरान को नोटिस पर रख रहे हैं. इस घोषणा से ईरान के साथ कूटनीतिक संबंध बनाने की पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के प्रशासन की नीति पर पानी फिर सकता है. इस नीति के कारण ही 2015 में ईरान परमाणु समझौता हुआ था.

इस बारे में रविवार को ईरान द्वारा किये गए परीक्षण को ‘उकसाने वाली’ हरकत बताते हुए फ्लिन ने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षणऔर ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के सऊदी अरब के एक नौसैनिक पोत पर हमला करने जैसे ताजे ईरानी प्रयासों ने क्षेत्र में ईरान के अस्थिर करने वाले व्यवहार को जगजाहिर किया है. यह बात अंतरराष्ट्रीय समुदाय को साफ होनी चाहिए. फ्लिन ने कहा, ईरान में मिसाइल टेस्ट किया जाना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 का उल्लंघन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.