Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस हरियाली तीज पर करें ऐसा मेकअप, दिखेंगी सबसे अलग

महिलाओं की ख्वाहिश हमेशा ही सुंदर और दूसरों से कुछ अलग दिखने की होती है. अगर कोई खास दिन या त्योहार हो, तब तो खूबसूरत दिखने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं. आने वाले तीज के मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न सिर्फ सुंदर बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं. परमानेंट मेकअप एक्सपर्ट सैलून मेनेजमेंट गुरु और एल्प्स ब्यूटी ग्रुप की कार्यकारी निदेशक गुंजन तनेजा गौड़ ने मेअकप के कुछ उपाय बताए हैं.

उन्होंने बताया कि तीज में महिलाएं दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं. तीज जैसे विशेष त्योहार के लिए आप गोल्ड फांउडेशन का चयन कर सकती हैं.  इसे चेहरे पर लगाकर गीले स्पंज से ब्लेंड कीजिए. गालों को ब्लशर से उभारें.  इसे चिकबोन पर लगाकर धीरे से ऊपर तथा नीचे की तरफ घुमाएं.

मेकअप से पहले सबसे जरूरी है त्वचा साफ-सुथरी और निखरी होनी चाहिए. इसीलिए मेकअप से पहले अपने चेहरे की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ कर लें. कुछ खास टिप्स तीज पर खूबसूरत दिखने के लिए मददगार हो सकते हैं …

– आंखों की सुंदरता के लिए गोल्ड आई शैडो का प्रयोग करें. आंखों पर गहरे रंग के आई पेंसिल का प्रयोग करें.

– रात के समय ब्लशर रंगों का होठों के रंगों से मेल जरूरी नहीं है, लेकिन टोन का रंग सामान्यता एक जैसा होना चाहिए. यदि आपने नांरगी लिपस्टिक लगाई है तो गुलाबी ब्लश से दूर रहिए.

– आप लिपस्टिक में गहरे लाल रंग की शेड की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं. गहरा गुलाबी रंग भी काफी जंच सकता है. नारंगी रंग का शेड भी काफी सराहा जाता है.

– उमस भरे मौसम में 3डी लुक पाने के लिए फेस पर ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग बहुत जरूरी है.  इसके साथ ही टोनिंग भी बेहद अनिवार्य है. इसके लिए आप किसी मलमल के कपड़े में बर्फ डालकर अपने चेहरे पर हल्के-हल्के से मल सकती हैं. इससे पोर्स तो बंद हो ही जाएंगे और मेकअप भी देर तक टिका रहेगा.

यूं तो मेकअप से पहले स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है, लेकिन इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है तो ऐसे में आप इसे छोड़ भी सकती हैं. लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्के-हल्के मसाज कर सकती हैं.

– अपनी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे छुपाने के लिए कंसीलर का यूज कर सकती हैं. कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर प्रभावित स्थान पर हल्के से थपथपा कर लगाएं. जिससे कंसीलर आपकी स्किन में अच्छे से समा जाए.

– अगर आपकी ड्रेस ज्यादा भारी नहीं है तो बहुत डार्क मेकअप ना करें, बल्कि लिपस्टिक और आई शेड्स में हल्के रंगों का उपयोग करें. आंखों पर मस्कारा लगाएं. आप लिक्विड काजल की जगह पेंसिल वाला काजल भी यूज कर सकती हैं.

– अगर आपकी ड्रेस हैवी है तो लिक्विड काजल का इस्तेमाल करें और मस्कारा लगाएं. साथ ही लिपस्टिक और आई शेड्स डार्क कलर के यूज करें. चाहें तो होठों के लिए लिक्विड लिप ग्लॉस का उपयोग भी कर सकती हैं.

हेयर स्टाइल पर भी दें ध्यान

ड्रेस के बाद बारी आती है हेयर स्टाइल की. आप चाहे कितना भी अच्छा मेकअप कर लें या ज्वेलरी पहन लें जब तक आपका हेयर स्टाइल सही नहीं होगा आपका लुक परफेक्ट नहीं लग सकता. इसलिए अपने बालों को अच्छा सा हेयर स्टाइल दें.

– अगर आपके बाल छोटे हैं, तो उन्हें खुला ही छोड़ दें. खुले बालों में भी काफी स्टाइल दिए जा सकते हैं. जैसे कि आप अपने बालों को सामने की ओर से पफ दे सकती हैं या क्लिप्स की मदद से सामने के बाल थोड़े-थोड़े लेकर पीछे की ओर घुमाकर पिनअप कर सकती हैं. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उन्हें कोई स्टाइल दें जैसे चोटी या जूड़ा ही इस मौसम में सुंदर लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.