Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस वीडियो को देखकर अंदाजा हो जाएगा कि कितना ताकतवर है इंसान का दिमाग

नई द‍िल्‍ली : हमारा दिमाग यानी कि ब्रेन शरीर का बेहद संवेदनशील और जरूरी अंग है. यह हमें दिखाई तो नहीं देता लेकिन अगर इसका एक भी हिस्‍सा एक पल के लिए भी काम करना बंद कर दे तो हम अपनी जान तक गंवा सकते हैं. जी हां, दिमाग की मजबूती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हमारे शरीर का एक-एक मूवमेंट दिमाग से ही कंट्रोल होता है. इसके बावजूद दिमाग बेहद कोमल और नाजुक होता है.

Medical Videos ने हाल ही में इंसान के शरीर से निकाले गए दिमाग का एक वीडियो पोस्‍ट किया है. इस वीडियो में दिमाग के अलग-अलग हिस्‍सों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई है. वीडियो में डॉक्‍टर दिमाग के अलग-अलग हिस्‍सों और उनके काम के बारे में बता रहे हैं. वीडियो देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि इंसान का जो दिमाग कठिन से कठिन कामों को अंजाम देता है वह वास्‍तव में छूने में कितना कोमल है.

बहरहाल, यह आपके दिमाग की ही करामात है कि इस वक्‍त आप अपनी आंखों से किसी दूसरे के हाथ में इंसानी दिमाग देख पा रहे हैं. इस वीडियो को देखकर आपको दिमाग की ताकत समझ आ जाएगी: