Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस नवरात्रि‍ व्रत में इन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें!

नई दिल्‍लीः नवरात्रि‍ हिंदु फेस्टिवल है जिसमें 9 दिन तक देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजाfruits की जाती है. नवरात्र साल में दो बार आते हैं. चैत्र नवरात्र और शरद नवरात्र. इस साल चैत्र नवरात्र 28 मार्च से देश भर में सेलिब्रेट किया जा रहा है.

देशभर में लोग 9 दिन तक उपवास रखते हैं और पूरे मन से देवी दुर्गा की पूजा करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं चैत्र नवरात्रि‍ के दौरान आप किन बातों का विशेष ध्यान रखें.

नवरात्र के दौरान अक्सर लोग कुट्टू की पूरी, सिंघाड़े का हलवा, सिंघाड़े के पकोड़े, साबुदाना वडा, साबुदाना खिचड़ी खाते हैं. रेस्तरां और सुपरमार्केट में भी व्रत का विशेष खाना मिलता है. इस बार आप भी नवरात्रि‍ व्रत करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें. हम आपको बता रहे हैं आप किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का नहीं.

आटा और होन ग्रेन- आपको नवरात्रि‍ व्रत में ग्रेन जैसे व्हीट, राइस नहीं खाने चाहिए बल्कि इसके बजाय कुट्टू का आटा, सिंघाड़े के आटे से बनी चीजें खानी चाहिए. आप चाहे तो राजगिरा का आटा भी ले सकते हैं. नॉर्मल चावल के बजाय सामग के चावल लें. सामग की खि‍चड़ी, खीर और ढोकला बना सकते हैं. साबुदाना भी ले सकते हैं इससे पापड़, खीर, खिचड़ी और वडा बना सकते हैं.

फल- नवरात्रि‍ व्रत में आप फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. इन नवरात्रों में सीजनल फूड जैसे मैंगो, वाटरमैलन, मस्क मैलन और सेब का मजा ले सकते हैं. आप फ्रूट चाट बना सकते हैं. दही का एक बाउल इसके साथ खा सकते हैं. कुछ फ्रूट्स दूध के साथ भी लिए जा सकते हैं.

मसाले और हर्ब्स– नॉमर्ल टेबल सॉल्ट के बजाय सेंधा नमक खाएं. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम नहीं होता. ये प्योर होता है और प्रोसेस्ड भी नहीं होता. इसके अलावा जीरा और जीरे का पाउडर, काली मिर्च और इसका पाउडर, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवायन, सूखे अनार के बीज, इमली और और जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग ताजे धनिए की हरी पत्तियां, रेड चिली पाउडर, चाट मसाले का इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ नहीं.

ना ले ये मसालें- हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथी दाना, गर्म मसाला, धनिया पाउडर नवरात्रि‍ व्रत में इस्तेमाल नहीं होता. ऐसा माना जाता है कि इससे हीट बहुत ज्यादा होती है बॉडी में.

सब्जियां- नवरात्रि‍ में लोग वेजिटेरियन डायट अधिक लेते हैं. इसमें आप शकरकंदी, आलू, अरबी, कचालू, नींबू, रॉ पम्पकिंस, हरी मिर्च, पालक, तोरी, घिया, खीरा, गाजर भी ले सकते हैं.

दूध- मिल्क और मिल्क के बने प्रोडक्ट जैसे दही, लस्सी, बटरमिल्क, पनीर, चीज, व्हाइट बटर, घी, मलाई और दूध से बने खोए का भी खा सकते हैं.

कुकिंग ऑयल- रिफाइंड ऑयल, सीड्स ऑयल के बजाय देसी घी और पीनट ऑयल में खाना पकाना चाहिए.

अन्य ऑप्शन- मखाने, कोकोनट और कोकोनट ऑयल, इमली की चटनी, पीनट्स और तरबूज के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन चीजों को करें नजरअंदाज-
खाने की सभी चीजें बिना प्याज और बिना लहसुन के बनाएं. फलियों, दालें, चावल, आटा, कॉर्नफ्लोर, हर तरह के आटे, होल व्हीट, रवा, मैदा का इस्तेमाल ना करें. नॉन वेजिटेरियन फूड, अंडा, एल्कोहल, स्मोकिंग बिल्कुल ना लें.

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.