Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस खबर को पढ़ने के बाद आप कभी भी बासी चावल नहीं फेकेंगे…

नई दिल्ली : बहुत से घरों में बासी चावलों को लोग फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दे कि ये गलत है। बासी चावल बहुत फायदेमंद हैं। इनमें बहुत सारा फाइबर होता है जो कब्ज और गैस की समस्या को ठीक करता है।img_20161123110351

 बासी चावलों में कई पोषक तत्व और खनि‍ज पदार्थ होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। आपको बता दे कि चोट लगने या किसी वजह से शरीर में घाव हो जाए तो बासी चावल खाएं, फायदा होगा। अगर अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन दिन बासी चावलों का सेवन जरूर करें, फायदा होगा।
दरअसल लोग इसलिए भी बासी चावल फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये खराब हो गए हैं। जबकि ऐसा नहीं होता है। बासी चावल, ताज़े चावल से ज्यादा पौष्टिक होते हैं और शरीर को बेहतर बनाते हैं। इसीलिए आपने भी महसूस किया होगा कि बासी चावल खाने से एनर्जी मिलती है जिससे दिनभर फुर्ती बनी रहती है।
इसलिए अब जब भी घर में बासी चावल बचे तो उसे फेंके नहीं बल्कि उसका सही इस्तेमाल करें क्योंकि बासी चावल शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.