Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इमली का इस्तेमाल कर बढ़ाए खूबसूरती

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से लेकर चन्दन पाउडर भी ट्राई किया होगा, इस बार खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली को खूबसूरती के लिए इस्तेमाल कीजिए. यह थोड़ा हैरान करने वाली बात है, विटामिन सी से भरपूर इमली स्किन में निखार लाने में मदद करती है.

इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले इमली को उबलते पानी में भिगो कर उसका पल्प बना ले. इस चीज का ध्यान रखे कि पल्प बनाते समय इमली के बीजो को उसमे से हटा दे. पल्प और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट बनाइए. इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में लगा कर सूखने दे. अच्छी तरह से सूखने के बाद ठंडे पानी से धो ले. इससे चेहरे की डेड स्किन दूर होगी और चेहरा साफ हो जाएगा.

यदि आपको वोमिट की समस्या होती है तो एक कटोरी में थोड़ी सी इमली रात भर भिगो कर रखे. सुबह इमली को मसल कर उसका गुदा बीजो से अलग कर दे. अब इमली के पानी को छान कर उसमे थोड़ा सा सेंधा नमक मिला कर थोड़ा-थोड़ा पानी पीने से उल्टी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.