Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी की लिस्ट, 67 लाख लोगों पर गिरने वाली है गाज

directit_taxनई दिल्ली : नोटबंदी के बाद से देश में आए दिन नए-नए नियम बन रहे हैं। अब खबर आ रही है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन लोगों पर शिकंजा डालने जा रहा है जिन्होंने अब तक टैक्स जमा नहीं किया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने और 67 लाख 54 हजार लोगों को चिह्नित किया है जिन्होंने 2014-15 में मोटी रकम का लेनदेन किया, लेकिन 2015-16 में टैक्स रिटर्न्स फाइल नहीं किया। डिपार्टमेंट ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई जल्द शुरू करनेवाला है। यह जानकारी बैंकों और दूसरे वित्तीय संस्थानों से जुटाई गई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आंकड़ों की छानबीन की जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न्स नहीं भरने वालों की पहचान की गई है। विभिन्न स्रोतों से प्राप्त डेटाबेस में दर्ज ट्रांजैक्शन रिपोर्ट से इनके बारे में विशेष जानकारी उपलब्ध हुई है।

यह छानबीन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नॉन-फाइलर्स मॉनिटरिंग सिस्टम (एनएमएस) के तहत की गई। एनएमएस के तहत आई-टी रिटर्न नहीं भरनेवाले वैसे लोगों की पहचान की जाती है जिनसे टैक्स वसूले जाने की संभावना बनती हो। सीबीडीटी की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि आई-टी डिपार्टमेंट ने आंकड़ों के मिलान के 5वें चक्र में 67.54 लाख लोगों की पहचान की है। डिपार्टमेंट अब इन लोगों को नोटिस भेजकर यह कहनेवाली है कि वो अपने लेनदेन का हिसाब-किताब दें और जरूरी टैक्स भरें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.