Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इतनी सी मूंगफली और इतने बड़े काम

मूंगफली को गरीबों का ड्राई फ्रूट भी कहा जाता है लेकिन मूंगफली के इतने अधिक फायदे है कि कोई भी ड्राई फ्रूट इसका मुकाबला नहीं कर सकता। यह प्रोटीन,विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसके इसमें मेगनीज, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलेट, फास्फोरस, मैग्नेशियम तथा फाइबpeanuts_583d26b1bbb34र भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये हर तरह से हमारी बॉडी को फायदा ही पहुंचाते हैं. आइये देखते हैं की मूंगफली कितने कमाल करती है।

 शरीर में सेल्स नियमित रूप से नए बनते रहते है तथा उनकी मरम्मत भी होती रहती है। यह काम प्रोटीन की मदद से ही संभव हो पाता है। मूंगफली में पाया जाने वाला प्रोटीन प्लांट बेस्ड होता है। यह शरीर के लिए दूध या अंडे से मिलने वाले एनीमल प्रोटीन से अधिक लाभदायक होता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए मूंगफली काफी लाभदयक है क्योंकि मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा तथा प्रोटीन, फैट व फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और इस वजह से खून में शक्कर की मात्रा बहुत जल्दी नहीं बढ़ती।

मूंगफली हमारी बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को रोकती है। इसमें पाये जाने वाले मोनो अनसैचुरेटेड फैट तथा पोली अनसैचुरेटेड फैट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते है। मूंगफली में मौजूद फास्फोरस शरीर के सेल्स व टिशू बनने तथा इनकी मरम्मत के लिए सहायक होता है।

यह कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों और दांतों की मजबूती बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित मूंगफली के सेवन से हम एनीमिया जैस बीमारी से बच सकते हैं क्योंकि इसमें फोलेट की बहुत अच्छी मात्रा होती है और फोलेट हमारी बॉडी में आरबीसी का निर्माण करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.