Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप, 18 लोगों की मौत, मलबे में कई दबे

earthquake_1481082415इंडोनेशिया के सुमात्रा आइसलैंड के आचे प्रांत में जबर्दस्त भूकंप आया है। बुधवार सुबह आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल हैं।
  मलबे के भीतर अभी कई लोगों के दबे होने की सूचना है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक स्थानीय समयानुसार भूकंप रयूल्यूट से 10 किलोमीटर दूर आया।
स्थानीय अधिकारी के मुताबिक जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त मुस्लिम समुदाय के लोग प्रार्थना की तैयारी में थे। इस हादसे की वजह से कई मस्जिदें, घर और दुकानें तबाह हो गई हैं।जिस वक्त भूकंप आया सब सो रहे थे

जिस वक्त भूकंप आया सब सो रहे थे

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक घायलों की संख्या बढ़ने की वजह से अस्पताल में बेड भर गए हैं। बाकी के लोगों को आस-पास के जिला अस्पतालों में भेजा जा रहा है। स्थानीय रहवासी 37 साल की हस्बी जया कहती हैं कि जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त वो और उनका पूरा परिवार सो रहा था।
” हम तुरंत घर से बाहर की तरफ भागने लगे। छत से लेकर फ्लोर सबकुछ टूटने लगा और सब खत्म हो गया। मैने अपने चारो तरफ देखा, सारे पड़ोसियों के मकान भी तबाह हो गए”। स्थानीय बचाव दल मलबे में दबे हुए लोगों निकालने में जुटे हैं।
इससे पहले आचे प्रांत में 2004 में 9.2 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया था। इस भूकंप की वजह से सूनामी की लहरें भी उठी थीं। तब प्रभावित इलाकों में जानमाल का खासा नुकसान हुआ था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.