Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आसान है राह और नजदीक है मंजिल, ये हैं वो टिप्स जो मिटा देंगी मुंहासों का डर

मुंहासों की समस्या का अधिकांश लोगों को सामना करना पड़ता है। संतुलित आहार और खूब पानी पीकर मुहांसों से बचा जा सकता है और त्वचा में भी चमक बरकरार रहती है। स्किन अलाइव क्लीनिक के त्वचा विशेषज्ञ चिरंजीव छाबड़ा ने मुंहासों को दूर करने के लिए ये आसान सुझाव दिए हैं :download-16

– चेहरे को रोज साफ करना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करने से मुंहासे निकल आते हैं। त्वचा की सफाई के दौरान हल्के हाथों से त्वचा मलें अन्यथा ज्यादा रगड़ कर साफ करने से स्थिति और बिगड़ सकती है। रोज सुबह, व्यायाम के बाद और सोने से पहले हल्के हाथों से फेस वॉश लगाकर चेहरा धुलें।

– मुंहासे को नोचे नहीं क्योंकि इससे इंफेक्शन होने का खतरा होता है और सूजन व लालिमा भी बढ़ सकती है।

 – पानी खूब पिएं क्योंकि यह पाचन और भोजन के अवशोषण में अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर का तापमान नियंत्रित कर त्वचा को पोषण पहुंचाता है।

– संतुलित आहार का सेवन करें, इससे आपका शरीर ठीक ढंग से काम कर सकेगा। स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए कम वसा युक्त आहार लेना चाहिए। आहार में फलों और सब्जियों का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और इससे मुंहासे नहीं निकलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.