Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आप लोगों तक ऐसे पहुंचेगा वेतन, RBI ने बनाई विशेष योजना

केंद्र सरकार ने वेतन को लेकर बढ़ती सरकारी कर्मचारियों की चिंता को देखते हुए योजना बनाना शुरू कर दिया है कि कर्मचारियों को वेतन की राशि किस तरीके से पहुंचाई जाए। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने नौकरीपेशें वालों की इस चिंता पर काम करना शुरू कर दिया है और योजनाओं पर विचार किया जा रहा कि नवबंर माह समाप्त होते ही वेतन वितरण की व्यवस्था किस योजना के तहत पूरी की जाए।img_20161201093736

 बैंकों और एटीएम में 500 के नए नोटों की सप्लाई तेज कर दी गई है। गौरतलब है कि देशभर में जिस प्रकार से बैंकों में पुराने नोट जमा करने के लिए लंबी कतारे अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रही है, लिहाजा अपने वेतन को हासिल करने के लिए नौकरीपेशा करने वाले लोगों की चिंताएं स्वाभाविक हैं। शायद इसी समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने आरबीआइ और बैंकों के साथ समन्वय कायम करके तैयारियों को तेज कर दिया है। आरबीआइ ने सभी बैंकों को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि लोगों को सैलरी निकलने में परेशानी न हो इसलिए जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा बैंक खाते खोले जाएं।
 
सूत्रों के अनुसार सरकारी कर्मचारियों की जेब में वेतन की रकम पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा की अगुवाई में एक विशेष दल का गठन किया है और यह दल वेतन वितरण के नियत दिन तक ऐसी रणनीति व योजना बनाने में जुटा है कि कर्मचारियों के वेतन वितरण में कोई अडचन न आ सके। ऐसी रणनीतियों के तहत पिछले महीने के आंकड़ों के को आधार बनाकर यह आकलन किया जा रहा है कि इस महीने कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी। सरकार की इस योजना में जिस इलाके में जितने पैसे निकाले जाते हैं, उसी आधार पर उस इलाके में नकदी भेजने पर विचार हो रहा है।
 
केंद्र सरकार निजी कंपनियों को भी अपने कर्मचारियों को वेतन का एक हिस्सा प्री-पेड कार्ड के रूप में देने के लिए मशक्कत कर रही है यानि कंपनियों के ऐसा करने पर नकदी की जरूरत कुछ कम हो सकेगी। ऐसी रणनीति में सरकार एटीएम के बाहर लाइन कम करने हेतु भी कुछ नए कदम उठाने की योजना बना रही है और इसके लिए सरकार 30 नवंबर तक 90 फीसद से ज्यादा एटीएम में अहम बदलाव करके उनमें 500 रुपये के नोट की आपूर्ति बढ़ाएगी। गौरतलब है कि अभी तक एटीएम में अभी तक एक खाते से एक दिन में अधिकतम 2500 रुपए ही निकाले जा सकते हैं। सरकार इसकी सीमा बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.