Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज GST काउंसिल की बैठक, रेस्टोरेंट के खाने समेत ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

जीएसटी को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बीच आज गुवाहटी में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुरू होगी. ये काउंसिल की 23वीं बैठक होगी, ये बैठक दो दिन तक चलेगी. इस बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं जो कि आम आदमी और व्यापारियों की शिकायत दूर कर सकते हैं. ये बैठक वित्तमंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में होगी.

कई वस्तुओं से घटेगा टैक्स

बैठक में बड़े फैसले को लेकर उम्मीद तब और बढ़ गई जब बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की आगामी बैठक में 28 प्रतिशत टैक्स दायरे में शामिल 227 वस्तुओं में से 80 प्रतिशत पर टैक्स घट कर 18 प्रतिशत होने की संभावना है. इसके अलावा जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने भी 18 प्रतिशत टैक्स वाली कई वस्तुओं का टैक्स रेट घटाकर 12 प्रतिशत करने की अनुशंसा की है. अभी तक 100 से ज्यादा वस्तुओं पर टैक्स की दर कम की जा चुकी है.

बाहर खाना हो सकता है सस्ता 

जीएसटी परिषद की इस बैठक में कंपोजिशन स्कीम को लेकर असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्वशर्मा की अध्यक्षता में बने मंत्री समूह की तरफ से मिले सुझावों पर विचार किया जाएगा. मंत्री समूह ने सुझाव दिया है कि एसी रेस्तरां पर लगने वाले 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया जाए.

वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पहले एसी होटलों पर लगने वाले रेट को घटाने का संकेत दे चुके हैं. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि ये रेट घटाए जाएंगे. इससे आम आदमी को बाहर भोजन करना सस्ता हो जाएगा.