Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज से सोशल मीडिया पर सेना की तस्वीर इस्तेमाल की तो जाना होगा जेल, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

modi35नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने आर्मी सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है। सुरक्षा जानकारी लीक ना हो जाने के डर से गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की हैं। इसमें जवानों और अधिकारियों को सोशल मीडिया में जानकारी, दस्तावेज, फोटो या विडियो शेयर करने के संबंध में सतर्क किया गया है। साथ ही नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

यह गाइडलाइन SSB, CRPF, CISF, ITBP, BSF और NSG समेत पूरे सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) के लिए जारी की गई है। इसमें उदाहरण के तौर पर कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है, जहां सैनिकों ने ऑपरेशन की तस्वीरें अपने पर्सनल सेलफोन से खींची, जिसके बाद यह तस्वीरें ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सऐप, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहुंच गई।

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि यह बेहद जरूरी हो चुका है कि कुछ निर्देश नए सिरे से जारी किए जाएं, क्योंकि सरकार को देखने में ऐसी कई घटनाएं आई हैं जब सुरक्षा बलों के मोबाइल फोन और कैमरे से ऑपरेशन और सेंसिटिव चीजों की कवरेज की गई है और इसे बिना आधिकारिक अनुमति के सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया गया। ताजा निर्देश में उल्लंघन करने वाले कर्मियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की बात है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.