Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज छा जाएगा अंधेरा, बदल जाएगा सूर्य !

surya-grahanनई दिल्ली। आज एक खगोलीय घटनाक्रम लोगों को कौतूहल में डालेगा वहीं इसका मानव जीवन पर विशेष असर होगा। दरअसल 26 फरवरी को वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण हो रहा है। आज शाम करीब 5.40 बजे से ग्रहण प्रारंभ होगा। हालांकि ग्रहण के वेद काफी पहले से ही लग जाऐंगे। यह ग्रहण रात्रि 10.01 बजे तक होगा।

हालांकि लोग कुछ घंटों तक ही इसका नज़ारा देख पाऐंगे। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा जिसके कारण ग्रहण को लेकर भारत की धार्मिक और अन्य मान्यताऐं अलग होंगी साथ ही ग्रहण को लेकर किए जाने वाले धार्मिक व अन्य परंपराऐं नहीं अपनाई जाऐंगी। भारत में ग्रहण के न दिखाई देने के कारण इसका प्रभाव भी मान्य नहीं किया जाएगा।

हालांकि कुछ ज्योतिषों का मानना है कि ग्रहण कुंभ राशि में घटित होगा जिसके कारण नौकरी पेशा, मजदूरों, जल संसाधन कार्यों, मीडियार्मियों, राजनेताओं को मुश्किलों का सामना करना होगा। ग्रहण के कारण सोने के दाम और कच्चे तेल के दामों में गिरावट आ सकती है। मिली जानकारी के अनुसार इसके बाद फिर 7 और 8 अगस्त के बीच चंद्रग्रहण होगा जो कि आंशिक होगा। 21 अगस्त को खग्रास सूर्य ग्रहण की स्थिति बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.