Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आखिर इस दर्द की वजह क्या है?

chest-pain_58a9a23e9f959सीने में दर्द उठता है तो इंसान के दिमाग में सीधी एक बात ही आती है कि कहीं उसे दिल की बिमारी तो नहीं है. यह बात बिलकुल सही है कि दिल सम्बन्धी बिमारियों में सीने में दर्द उठना एक प्रमुख लक्षण माना जाता है लेकिन बहुत सी ऐसी और भी बीमारियां हैं जिसमे भी सीने में दर्द या जलन के लक्षण देखे जाते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बिमारियों के बारे में बताएँगे जिनमे ऐसे लक्षण देखे जाते हैं.

सीने में जलन एसिडिटी के कारण भी होती है. कई बार एसिडिटी से ग्रसित इंसान के सीने में दर्द और जलन होने लगती है। दरअसल यह एसिड रिफ्लक्स के कारण होता है जब पेट में मौजूद एसिड एस्फेगस में वापिस चला जाता है. अक्सर जब हम शारीरिक श्रम से दूर रहते हैं और अचानक से कोई भारी काम करते हैं तो कभी कभी हमारी सीने की मासपेशी भी खीच जाती हैं जिसके कारण सीने में दर्द होता है.

अगर आप पिछले कुछ समय से वायरल इन्फेक्शन से ग्रसित हैं तो कभी कभी आपको अचानक से सीने में दर्द उठने लगता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि शायद आपके दिल के आसपास की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है जिस वजह से सीने में दर्द उठता है. अगर दर्द दिल की बीमारी से नहीं जुड़ा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो खतरनाक नहीं है. पेन्क्रियास में उठने वाला दर्द पेट में दर्द होने का कारण बन जाता है और कभी दर्द बढ़कर सीने तक भी पहुँच जाता है. सीने में दर्द के और भी बहुत कारण हैं लेकिन हमारी सलाह यही है कि जब भी कभी आपको सीने में दर्द हो तो चिकित्सक से सलाह जरूर ले ताकि यह मालुम चल सके की आखिर इस दर्द की वजह क्या है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.