Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आंवले से बढ़ाये अपनी स्मरणशक्ति

brain-memory   अपने आहार योजना में मल्टीविटामिन के सप्लीमेंट्स को शामिल करके दिमाग को सेहतमंद बनाया जा सकता है, मल्टीविटामिन से स्मरणशक्ति तेज होती है और मस्तिष्क क्षरण की प्रक्रिया धीमी हो जाता है. इसके पोषण से मस्तिष्क कोशिकाओं की कार्यक्षमता में तेजी से इजाफा होता है. आमतौर पर ऐसा देखा जाता है छात्र अपनी स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं. जबकि उम्र बढ़ने के साथ ही स्मरण शक्ति कम होने की शिकायत बुजुर्ग करते हैं. स्मरण शक्ति को कैसे बढ़ाया जा सकता है आइये जानते हैं.

   स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए दो किलो हरे ताजे आंवले बारीक काटें. कांच के बर्तन में रखे. 750 ग्राम शहद डाल कर बंद करके रखें. 15 दिन नियम से धूप लगाएं. एक तोले की खुराक रोज सुबह शाम उबले हुए ठंडे दूध के साथ लें. लाल मिर्च और इमली का परहेज करें. कुछ ही दिनों में याददाशत बढ़ने लगेगी. इसके अलावा बादाम के सेवन से याददाश्त बढ़ाने में काफी मदद मिलती है.

    बादाम में पाया जाने वाला विटमिन ई का एंटीऑक्सीडेंट तत्व उम्र के साथ मस्तिष्क में आने वाली गड़बडि़यों को दूर करने में मदद करता है. विटमिन ई की गोलियां भी इसमें इतनी मददगार नहीं होतीं, जितना बादाम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.