Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को बताया ‘पागल’ आदमी

790564_1अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते से टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को ‘परमाणु हथियारों को लेकर पागल आदमी’ बताया। अमेरिकी मीडिया ने मंगलवार को इस बातचीत की लिखित प्रतिलिपि जारी की।
वाइट हाउस के 29 अप्रैल को जारी बयान में इसे ‘काफी मैत्रीपूर्ण बातचीत’ बताया गया है। बातचीत के कुछ दिनों बाद ट्रंप ने सार्वजनिक रूप से कहा कि वह किम से मिलकर ‘सम्मानित’ महसूस करेंगे।

लेकिन बातचीत में ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप में नाटकीय रूप से संभावित तनाव बढ़ने के संकेत दिए। ट्रंप ने गत महीने इस क्षेत्र में भेजी गई ‘दो परमाणु पनडुब्बियों’ का हवाला देते हुए कहा, ‘हम परमाणु हथियारों के लिए पागल व्यक्ति को ऐसे ही ढील देकर नहीं छोड़ सकते।  

ट्रंप ने दुतर्ते से इस बारे में पूछा कि क्या उनका मानना है कि किम की मानसिक स्थिति ‘स्थिर है या नहीं।’ फिलीपीनी नेता ने जवाब दिया कि उनके उत्तर कोरियाई समकक्ष का ‘दिमाग काम नहीं कर रहा है और वह किसी भी क्षण जुनूनी हो सकते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘किम के हाथों में खतरनाक खिलौना है जो सभी मनुष्यों के लिए बहुत ज्यादा परेशानियां खड़ी सकता है।’ उत्तर कोरिया से पैदा हो रहे परमाणु खतरे से निपटने के लिए चीन की क्षमता पर बात करते हुए ट्रंप ने दुतर्ते पर दबाव बनाया कि वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर दबाव डालें। उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि चीन समस्या का हल कर सकता है। लेकिन अगर चीन नहीं करता है तो हम करेंगे।’

ड्रग वार के लिए दुतर्ते की सराहना

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समकक्ष दुतर्ते की ड्रग के खिलाफ चलाए गए अभियान की सराहना की। उन्होंने ड्रग समस्या के मुद्दे पर किए गए अविश्वसनीय काम के फिलीपीन के राष्ट्रपति को बधाई दी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन्हें अमेरिका आने का न्योता भी दिया।

दुतर्ते ने कहा कि ड्रग मेरे देश के लिए बड़ी समस्या है और मुझे अपने देश को बचाने के लिए कुछ करना है। पुलिस के अनुसार पिछले साल जून में दुतर्ते के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद ड्रग के खिलाफ शुरू लड़ाई में अब तक 2700 लोग मारे जा चुके हैं।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.