Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले डोभाल, आतंकवाद पर यूएस ने मांगा भारत का साथ

doval-12-new_1490412अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स एन. मैटिस से मिले। वॉशिंगटन के पेंटागन में हुई मुलाकात में दोनों ने भारत-अमेरिका के रिश्तों को और मजबूती देने पर सहमति जताई। अजीत डोभाल की अमेरिकी रक्षा सचिव के साथ मुलाकात के दौरान भारतीय राजदूत नवतेज सरना भी मौजूद रहे।

इस मुलाकात के दौरान मैटिस ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत को पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। बैठक के बाद मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन का इरादा भारत और अमेरिका संबंधों को मजबूत करना जारी रखेगा और आश्वस्त किया कि यह साल दर साल दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। 
वहीं इससे पहले डोभाल और उनके अमेरिकी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मैकमास्टर ने यहां मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय रिश्ते समेत वैश्विक आतंकवाद के मसलों पर विस्तार से चर्चा की।

व्हाइट हाउस सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता माइकल एंटोन ने शुक्रवार को इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देश आतंकवाद को जड़मूल से खत्म करने के लिए वैश्विक भागीदार के तौर पर संयुक्त रणनीति तैयार कर कार्रवाई करने को राजी हो गए हैं। डोभाल और मैकमास्टर ने भारत और अमेरिका के लिए एक कोर्स सेट करने के अवसरों की पहचान करने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा की।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.