Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिका पर उत्तर कोरिया का आक्रामक नीति बनाए रखने का आरोप

skynews.img_.1200.745सियोल| उत्तर कोरिया ने रविवार को अमेरिका पर अपने खिलाफ आक्रामक नीति बनाए रखने का आरोप लगाया है। उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार-पत्र ‘रोडोंग सीनमुन’ में अमेरिका की उत्तर कोरिया को लेकर नीति को ‘लूटेरी और कपटपूर्ण’ बताया गया है और कहा गया है कि अमेरिका ‘संप्रभुता और समानता के विचार’ का सम्मान नहीं करता।

रिपोर्ट में कहा गया है, “अमेरिका अपनी आक्रामक नीतियों को सही ठहराने के लिए शांति कायम करने की दिशा में उठाए गए कदम के तौर पर दिखाने की कड़ी मेहनत कर रहा है।”

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, यह रिपोर्ट ठीक उस दिन आई है जिस दिन अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने एशिया का अपना दौरा पूरा किया है। इस दौरे में उन्होंने टोक्यो, सियोल का भी दौरा किया और उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने के लिए एक नई रणनीति विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी इन के साथ बीजिंग में शनिवार को मुलाकात करने के बाद टिलरसन ने क्षेत्र में मौजूदा तनाव की स्थितियों के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य संघर्ष रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प लिया।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने रविवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की।

उत्तर कोरिया द्वारा 6 मार्च को नवीनतम हथियारों का परीक्षण करने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में उपजी तनावपूर्ण परिस्थितियों के बीच टिलरसन ने एशिया का दौरा किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.