Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप पत्रकारों के डिनर में नहीं होंगे शामिल

100व्हाइट हाउस संवाददाता संघ (व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स असोसिएशन) के वार्षिक रात्रिभोज में शामिल होने से ट्रंप ने इनकार कर दिया है। दरअसल हर साल आयोजित होने वाले इस डिनर में राष्ट्रपति शिरकत करते हैं, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप वर्षों पुरानी अमेरिका की इस परंपरा के विपरीत जा रहे हैं।
 
मीडिया को अपना शत्रु मानने वाले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि वह व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन के डिनर में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा है कि वहां पर मौजूद हर किसी को मेरी तरफ से शुभकामनाएं दे।

आपको बता दें कि इस रात्रिभोज को वाशिंगटन डीसी का सबसे उच्चस्तरीय कार्यक्रम माना जाता है। पारंपरिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति और हॉलीवुड की चर्चित हस्तियां इस समारोह में शिरकत करती हैं। पहली बार इस समारोह का आयोजन वर्ष 1920 में किया गया था।

गौरलतब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिनों जिन अखबारों की नाम लेकर आलोचना की थी। उन्हें अब व्हाइट हाउस ने अपनी प्रेस ब्रीफ कवर करने से बैन कर दिया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने शुक्रवार को कुछ चुनिंदा समाचार घरानों के पत्रकारों के वेस्ट विंग स्थित अपने कार्यालय में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया, जबकि पहले उन्हें दूसरी जगह बुलाया जाता है।

व्हाइट हाउस ने सीएनएन, बीबीसी, न्यूयॉर्क टाइम्स, बजफीड, द डेली मेल, एलए टाइम्स, न्यूयॉर्क डेली न्यूज जैसे अखबारों को प्रेस ब्रीफ से बैन कर दिया है। इनकी जगह ब्रेटबॉर्ट न्यूज, वन अमेरिका न्यूज नेटवर्क, द वॉशिंगटन टाइम्स जैसे चुनिंदा संस्थानों को पत्रकारों को प्रेस ब्रीफ के लिए बुलाया गया। बाद में एबीसी, सीबीएस, एनबीसी, रायटर्स और ब्लूमबर्ग को भी शामिल होने की अनुमति मिली।

प्रेस ब्रीफ से बैन किए जाने पर न्यूयॉर्क टाइम्स के कार्यकारी संपादक डीन बैक्वेट ने कहा कि ऐसा पहले कभी हुआ। बजफीड के प्रधान संपादक बेन स्मिथ ने व्हाइट हाउस के कदम का विरोध करते हुए कह कि वह और आक्रामक तरीके से अब कवरेज करेंगे।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.