Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमरनाथ यात्रा पर जाने की बना रहे हैं योजना, तो ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

amarnath-yatraजम्मू: बालटाल और चंदनवाड़ी के रास्ते होने वाली वाषिर्क अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण एक मार्च से शुरू होगा. एक आधिकारिक बताया कि पंजीकरण से जुड़ी जानकारी और पंजीकरण के लिए श्रद्धालु पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की देश भर की 433 शाखाओं में संपर्क कर सकते हैं और पंजीकरण करा सकते हैं. इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को आरंभ होगी और इसका समापन सात अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर होगा.

अमरनाथजी श्रीइन बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीके त्रिपाठी ने कहा कि तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण से संबंधित प्रक्रिया को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. उन्‍होंने बताया कि यात्रियों का देशभर में पंजाब नेशनल बैंक की 306, जम्मू-कश्मीर बैंक की 87 और यस बैंक की 40 शाखाओं में पंजीकरण होगा. यात्रा का पंजीकरण पहलगाम व बालटाल रूट से होगा और पिछले वर्ष की तरह रोजाना 7500-7500 श्रद्धालुओं को दोनों रूटों से रवाना किया जाएगा.

75 से ज्‍यादा है उम्र तो नहीं करा सकते रजिस्‍ट्रेशन
श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी ने कहा कि 13 साल से कम और 75 साल से अधिक की आयु के श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं करवा सकते. जो महिला छह महीने से अधिक की गर्भवती है, उनका भी पंजीकरण नहीं होगा.

यात्रा परमिट के लिए देने होंगे ये दस्‍तावेज
– भरा गया निर्धारित आवेदन पत्र
– मेडिकल अधिकृत डॉक्टर द्वारा नामित दिनांक के बाद जारी किए गए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र
– चार पासपोर्ट आकार के फोटो (यात्रा परमिट के लिए तीन और आवेदन फार्म के लिए एक)

डॉक्‍टर का प्रमाणपत्र होगा आवश्‍यक
श्राइन बोर्ड ने 86 डॉक्टरों को स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देने के लिए अधिकृत किया है. पंजीकरण के लिए यह आवश्यक है. श्राइन बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि बिना पंजीकरण किसी को भी यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट http://www.shriamarnathjishrine.com पर डॉक्‍टर्स, पंजीकरण और बैंकों की शाखाओं से संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.