Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: SBI ने किया ये बड़ा बदलाव, जान लें वरना नहीं कर पाएंगे लेनदेन

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव क‍िया है. इस बदलाव की जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है. क्योंकि ये जानकारी न होने पर आप  ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी भी नहीं मिल पाएगी.

एसबीआई ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड समेत कई चीजें बदल दी हैं. यहां तक कि इन शाखाओं का नाम भी बदल दिया गया है.

 

बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है. इसमें सबसे अहम होता है IFSC कोड. इसके बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

 

भारतीय स्टेट बैंक ने 1200 से ज्यादा ब्रांच में किए गए इस बदलाव की जानकारी दी है. एसबीआई ने एक पूरी लिस्ट जारी की है, जिसमें आपको सर्कल के मुताबिक पुरानी ब्रांच और उसकी जगह नई ब्रांच की जानकारी दी गई है.

 

एसबीआई की लिस्ट के मुताबिक उसने कई पुरानी ब्रांच को नई शाखाओं में जोड़ दिया है. इसमें ज्यादातर उन बैंकों की शाखा है, जिनका एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है.

 

एसबीआई ने यह बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य भागों में किया है. जैसे कि अहमदाबाद सर्कल में गोपीपुरा ब्रांच को बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) में जोड़ दिया गया है. इसका नया ब्रांच कोड और नया IFSC भी जारी किया गया है.

 

आपकी शाखा में भी इस तरह का बदलाव हुआ है कि नहीं, इसकी जानकारी आप https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCHES_WITH_IFSC.pdf  पर जान सकते हैं. इसमें पूरी लिस्ट दी गई है.

 

इसके अलावा आप अपनी नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर भी पता कर सकते हैं. इन ब्रांच को लेकर आपके मन में जो भी शंका होगी, उसका समाधान जल्द से जल्द कर लीजिए. क्योंकि ब्रांच और उससे जुड़ी अन्य चीजों की सही-सही जानकारी न होने से आपको बैंक‍िंग लेनदेन में दिक्कत पेश आ सकती है.

 

बता दें कि इसी साल 5 सहायक बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया था. इनका एसबीआई में विलय होने के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए चेक बुक समेत कई चीजें बदल गई हैं.

 

ऐसे में अगर आप भी इन 5 सहायक बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपको एसबीआई से नये बदलावों के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए, ताकि आपको कोई दिक्कत पेश न आए.