Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: हांगकांग में मुख्य कार्यकारी पद के लिए मतदान शुरू

140929183853_hongkongहांगकांग। हांगकांग में मुख्य कार्यकारी चुनाव 2017 के लिए मतदान प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई है। इसके तहत हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) की पांचवी अवधि के मुख्य कार्यकारी का चुनाव किया जाएगा।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे शुरू हुआ। इस दौरान निर्वाचन समिति के लगभग 1,200 सदस्य गुप्त मतदान से अगले मुख्य कार्यकारी का चुनाव करेंगे। इस शीर्ष पद के लिए तीन योग्य उम्मीदवार दौड़ में हैं जिनमें सांग चुन-वाह, लाम चेंग युएट-नगोर और वू वोक-हिंग है।

मतदान प्रक्रिया सुबह 11 बजे बंद हो जाएगी और मतगणना के नतीजे बाद में घोषित होंगे। यदि कोई उम्मीदवार नहीं जीतता है तो दूसरे दौर का मतदान दोपहर दो बजे से तीन बजे तक जबकि तीसरे दौर का चुनाव रविवार को शाम सात बजे से आठ बजे तक चलेगा।

हांगकांग के बुनियादी कानून और मुख्य कार्यकारी निर्वाचन अध्यादेश के मुताबिक, किसी भी दौर में 600 से अधिक वैध वोट पाने पर ही किसी उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाएगा और केंद्र सरकार द्वारा उसकी नियुक्ति की जाएगी। नियुक्ति के बाद विजेता एक जुलाई को शपथ लेगा और पांचवीं अवधि का मुख्य कार्यकारी बन जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.