Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी : राज्यपाल और सीएम योगी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्‍त्री को किया नमन

राष्ट्रप‌िता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती पर लखनऊ के मुख्य डाकघर स्थित गांधी प्रतिमा पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने पुष्प अर्पित किए। कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों ने भजन गया। सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक ने भी इसमें हिस्सा लिया।

इस दौरान पूर्व मंत्री अशोक बाजपेई, कैबिनेट मंत्री आशुतोष टण्डन भी मौजूद रहे। इसके बाद आश्रम पहुंचे सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक ने वहां चरखा चलाकर गांधी जी को याद किया।

मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि देश संकल्प सिद्ध‌ि के अभियान के साथ नई शुरुआत कर रहा है। गांधी जी की 148वीं जयंती पर भारत स्वच्छता का संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है।

इसके लिए जनभागीदारी की आवश्यकता पर उन्होंने जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने सभी को बधाई दी। गांधी जी के विचारों पर आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि गांधी जी ने खादी से देश को स्वयं पर निर्भर बनाने का काम किया।

केंद्र सरकार ने इस विचार को अपनाते हुए खादी को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों में पुष्पगुच्छ के बजाए खादी के रुमाल और गमछा देने का चलन चलाया है।

उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्‍त्री जी की जयंती भी आज है। पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जवानो के अंदर जो जोश भरा था, वह जोश आज के युवायो मे भरा जाना जरूरी है।

इस मौके पर बीजेपी द्वारा आयोजित स्वच्छता रैली को भी सीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।