Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने का बड़ा ऐलान, मोदी सरकार को तगड़ा झटका

img_20161125120606-3NEW DELHI: NOTE BAN पर देशभर में मचे हंगामें के बीच एक और बड़ी खबर आ रही है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर बड़ा बयान दिया है।

 कोर्ट का कहना है कि आगामी दो दिसम्बर को वो नोटबंदी के खिलाफ सारी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।  बता दें कि कोर्ट पहले भी नोटबंदी को लेकर सवाल उठा चुका है। 
सुनवाई के दौरान CJI ने केंद्र से पूछा, अब देश में हालात कैसे हैं, अब तक कितने रुपये जमा हुए हैं. अगर दस लाख करोड़ जमा हो जाएं तो क्या सरकार इसे अपनी सफलता मानेगी?  किसानों को लेकर बीज आदि के लिए क्या कदम उठाएं गए हैं? केंद्र की ओर से AG मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया – हालात अब बेहतर हो रहे हैं. बैंकों में लाइन कम हो गई है। 10 दिनों में ही 16 लाख करोड़ में से 6 लाख करोड जमा हुए हैं।
एजी ने कहा – सरकार को कुल 10 लाख करोड़ जमा होने की उम्मीद है। बैंकों के पास ज्यादा पैसा होगा और लोन के लिए ब्याज दर कम होगी। देश के हर हिस्से में डिजिटल मनी का इस्तेमाल हो रहा है। दुनिया में कैश मार्केट GDP का 4 फीसदी है और भारत में 12 फीसदी है। 70 साल में जो पैसा इकट्ठा हुआ है हालात सामान्य होने में 20-30 दिन लगेंगे।
एजी ने कोर्ट को बताया कि दिक्कत कैश को ट्रांसपोर्ट करने की है. सरकार हालात पर रोजाना नहीं बल्कि घंटे के हिसाब से नजर रख रही है. AG ने कहा कि हाईकोर्ट में चल रहे मामलों पर रोक लगानी चाहिए. कोर्ट ने कहा कि अलग-अलग मांगों को लेकर लोग कोर्ट पहुंचे हैं. लिहाजा हम रोक नहीं लगाना चाहते। अगली  सुनवाई 2 दिसंबर को होगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.