Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी : नेपाल के पूर्व PM प्रचंड ने कांग्रेसियों को दिया करारा ज़वाब

काठमांडू : सीपीएन-माओवादी प्रमुख प्रचंड ने वाम गठबंधन को निरंकुश बताने वाले नेपाली कांग्रेस नेताओं को करारा ज़वाब देते हुए गुरुवार को कहा कि उनका गठबंधन संविधान की तर्ज पर राष्ट्र का नेतृत्व करेगा.

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाले सीपीएन- माओवादी और पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली नीत सीपीएन – यूएमएल ने प्रांतीय और संसदीय, दोनों चुनावों के लिए गठबंधन किया था. वाम गठबंधन ने संसदीय चुनाव में कुल 165 में से 116 सीटों पर जीत हासिल की थी. नेपाल साल 2006 तक एक दशक तक चले गृहयुद्ध से गुजर चुका है. नेपाल में नए संविधान स्वीकार किए जाने के बाद हुए चुनाव में  वामपंथी गठबंधन को सरकार बनाने का मौका मिला है.

बता दें कि प्रचंड ने अफवाह और दुष्प्रचार करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि वाम गठबंधन के खिलाफ लगाया गया आरोप जल्द ही गलत साबित होगा. उन्होंने कहा कि हम संघीय लोकतांत्रिक गणतंत्रीय संविधान की भावना के खिलाफ नहीं जाएंगे और हम संविधान की तर्ज पर देश का नेतृत्व करेंगे.स्मरण रहे कि नेपाली कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया था कि चुनाव में दो तिहाई बहुमत मिलने पर माओवादी संविधान संशोधन के जरिए निरंकुश प्रणाली थोपेंगे.