Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: ट्रंप लेंगे बड़ा फैसला, नौकरीपेशा भारतीय कर रहे हैं US के ग्रीन कार्ड का इंतजार

trump-1अमेरिका में एच1 बी वीजा के आधार पर नौकरी कर रहे लाखों भारतीय ग्रीन कार्ड का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फिर से समीक्षा करने के आदेश के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। बताया जा रहा है कि अमेरिका में करीब 1.5 मिलियन प्रवासी ग्रीन कार्ड की राह देख रहे हैं।
 
ये आंकड़ा अमेरिका में प्रवासियों के लिए काम करने वाले एक इमिग्रेश्न वॉयस नाम के संगठन ने जारी किया है। इस संगठन के साथ जुड़ा हुआ गोकुल गुनाशेकरन चेन्नई से अमेरिका नौकरी करने पहुंचा है। उसने बताया कि वो वहां करीब 5 साल से काम कर रहा है, लेकिन समय पूरा करने के बावजूद उसे ग्रीन कार्ड नहीं मिल पाया है। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक गोकुल ने बताया कि वो एच1 बी वीजा पर यहां रुका हुआ है, लेकिन जब तक उसे ग्रीन कार्ड नहीं मिलेगा वो अमेरिका में खुद की कंपनी नहीं खोल सकता।

ऐसे कई भारतीय हैं, जो ग्रीन कार्ड न मिलने की वजह से इन बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ के हालात तो ऐसे है कि उन्हें भारत लौटना पड़ सकता है। यूएस में काम करने वाले इंजीनियर गौरव मेहता का कहना है कि एच1 बी वीजा के दम पर रुकने और काम करने पर कभी-कभी ठेके पर काम करने वाला मजदूर जैसा महसूस होता है। मेहता के बेटे ने अमेरिका में ही जन्म लिया है, लेकिन फिर भी उन्हें कभी भी ये देश छोड़ना पड़ सकता है। मेहता ने कहा कि अगर कोई रास्ता नहीं निकला तो उन्हें भारत वापस लौटना ही पड़ेगा।

बुम्बर्ग में ई-कॉर्म्स स्टार्टअप के सीईओ गुरु हरीहरन ने कहा कि करीब 10 सालों से वो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं, ताकि अपनी खुद की कंपनी खोल सके। हरीहरन ने अमेजन और ईबेय जैसी ऑनलाइन कंपनियों में भी काम किया हुआ है।

बता दें कि अमेरिका हर साल लॉटरी सिस्टम की मदद से करीब 65 हजार लोगों को अपने देश में ठहरने की अनुमति देता है। साथ ही करीब 20 हजार ग्रेजुऐट स्टूडेंट्स वर्कर्स को ये वीजा बांटे जाते हैं।
भले ही डोनाल्ड ट्रंप वीजा को लेकर अड़ गए हो और उन्होंने इसकी समीक्षा का जिम्मा अपने मंत्रालय को सौंप दिया हो, लेकिन लाखों भारतीयों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है।

अमेरिका में एच1 बी वीजा के आधार पर नौकरी कर रहे लाखों ग्रीन कार्ड का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर फिर से समीक्षा करने के आदेश देने के बाद उनकी और बढ़ गई हैं। बताया जा रहा है कि अमेरिका में करीब 1.5 मिलियन प्रवासी ग्रीन कार्ड की राह देख रहे हैं।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.