Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: ट्रंप ने किया ऐलान, कहा- जंग के साथ खत्म हो सकता है अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ता तनाव

World-reacts-as-Donald-Trump-becomes-45th-US-president-indialivetodayअमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के बीच गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ एक बड़ा युद्ध हो सकता है, लेकिन मैं इस विवाद से निपटने के लिए कूटनीतिक परिणाम का सहारा लेना ज्यादा पसंद करूंगा। 
ट्रंप ने आगे कहा कि अब मौका है जब हम उत्तर कोरिया के साथ बड़े विवाद को खत्म कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह शांति के साथ इस संकट को हल करना चाहते हैं। ट्रंप सैन्य विकल्पों की जगह कई आर्थिक प्रतिबंधों के माध्यम से इस समस्या को हल करने पर बल दे रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि हम कूटनीतिक तरीके से इस समस्या का हल करना चाहते हैं, लेकिन ये बहुत कठिन है। 

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने साउथ कोरिया के साथ यूएस ट्रेड एग्रीमेंट खत्म करने की बात भी कही। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक ट्रंप उत्तर कोरिया की बढ़ते सैन्य नीति के कारण एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर एक महस्वपूर्ण साझेदारी को भी खत्म करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

इस दौरान उन्होंने 2011 के उत्तर कोरिया के साथ हुए अमेरिकी व्यापार संधि की भी कड़ी आलोचना की। उन्होंने इस समझौते को भयानक डील बताते हुए कहा कि ये हिलेरी क्लिंटन के कार्यकाल की बड़ी दुर्घटना थी। उन्होंने कहा कि ये समझौता कभी होना ही नहीं चाहिए था। 

आपको बता दें कि अमेरिका ने बुधवार को अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी किया था। इसको भी उत्तर कोरिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.