Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: कैलाश मानसरोवर यात्रियों को 1 लाख की मदद देगी योगी सरकार

Adityanath-Reactions-kP6G--621x414@LiveMintमुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार गोरखपुर आए आदित्यनाथ योगी ने अपने नागरिक अभिनंदन में कैलाश मानसरोवर यात्रा करने वाले हर तीर्थयात्री को प्रदेश सरकार की तरफ से एक-एक लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा की। साथ ही नोएडा या गाजियाबाद में मानसरोवर हाउस बनाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश केंद्र सरकार के ‘सबका साथ सबका विकास’ वाली योजना के साथ चलेगा। हमारी सरकार जाति मजहब के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं करेगी और यहां किसी के साथ तुष्टिकरण भी नहीं होगा। हम उत्तर प्रदेश को विकसित प्रदेश के रूप में स्थापित करेंगे।
महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में उमड़े जन सैलाब के बीच उन्होंने भाजपा के सुशासन का संकल्प दोहराते हुए कहा कि भाजपा ने चुनाव के दौरान जनता से जो वादा किया था, वह हर हाल में पूरा होगा। संकल्प पत्र पर अमल भी शुरू हो गया है। शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना ही लक्ष्य होगा। हर गरीब, कमजोर, किसान, मजदूर को उनका वाजिब हक देना इस सरकार का उद्देश्य है। बेरोजगारी के कारण नौजवानों के पलायन को रोकने के लिए सरकार कदम उठाएगी। महिलाओं की सुरक्षा होगी। उनकी सरकार में कोई भी व्यक्ति अपने को उपेक्षित महसूस नहीं करेगा। प्रदेश में सुशासन कायम करना हमारी प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 22 करोड़ जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त शासन होगा। गुंडाराज समाप्त होगा। उदाहरण देते हृए कहा कि गोरखपुर इसकी प्रयोगशाला बन चुकी है। जिस तरह से यहां के माफिया राज को खत्म किया गया, उसी तरह से पूरे प्रदेश से माफियाराज खत्म किया जाएगा। कार्यकर्ताओं से कहा कि हर कोई यह ख्याल रखे कि जोश में होश न खोएं। कानून को अपने हाथ में न लें। शांति में खलल डालने वालों को अवसर न दें। 

कैलाश मानसरोवर के यात्रियों को एक लाख की मदद
उन्होंने कहा कि हमें यह कहते हुए खुशी हो रही है कि प्रदेश सरकार ने कैलाश मानसरोवर के यात्रियों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद करने का निर्णय लिया है। इसके लिए नोएडा या गाजियाबाद में मानसरोवर हाउस का निर्माण कराया जाएगा, जहां से मानसरोवर जाने की सभी कार्रवाई पूरी होगी। यात्रा पर जाने वाले लोगों का मेडिकल परीक्षण भी कराया जाएगा। जो स्वस्थ होगा उसे ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की कुछ योजनाएं आम लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। उसका अध्ययन करने के लिए दो मंत्रियों और अधिकारियों की टीम वहां भेजी गई है। ऐसी योजनाएं चलाएंगे जिससे आम लोगों को लाभ होगा।

हाथी, घोड़ों के बीच फूल-मालाओं से योगी का स्वागत

सीएम आदित्यनाथ योगी के आगमन को लेकर दोपहर दो बजे से ही हाथों में फूल और भाजपा का झंडा लिए एयरपोर्ट पर लोगों को जुटना शुरू हो गया था। जैसे-जैसे घड़ी की सुई आगे खिसकती, सड़क के दोनों तरफ लगी कतार भी शहर की ओर बढ़ती जाती। देखते ही देखते नंदानगर, कूड़ाघाट, मोहद्दीपुर और फिर पैडलेगंज होते हुए एमपी इंटर कॉलेज के सामने तक  स्वागत करने वालों की पूरी छह किलोमीटर की चेन बन गई। मुख्यमंत्री बनने के बाद शनिवार की शाम करीब पौने पांच बजे जैसे ही आदित्यनाथ योगी गोरखपुर पहुंचे, शहर मोदी, योगी और जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। एयरपोर्ट के बाहर निकलते ही हाथी-घोड़ों के बीच फूल-मालाओं से योगी का अभूतपूर्व स्वागत हुआ।

मुख्यमंत्री के तौर पर योगी को पहली बार प्रत्यक्ष देखने के लिए लोगों में होड़ सी मची थी। भीड़ का आलम यह था कि सीएम की गाड़ियों का काफिला कूड़ाघाट तक तो सिर्फ रेंगते हुए ही आगे बढ़ सका। भीड़ को हटाकर गाड़ी गुजरने भर का रास्ता बनाने में सुरक्षा कर्मियों के पसीने छूट गए। एयरपोर्ट के मुख्य द्वार के सामने तो इतनी भीड़ जुट गई कि सीएम की गाड़ी ही नहीं निकल पा रही थी। पुलिस की कड़ी मशक्कत के बाद भी जब जगह नहीं बन पाई तो डीएम सन्ध्या तिवारी और एसएसपी राम लाल वर्मा समेत कई आला अफसरों को गाड़ी से उतरकर भीड़ को समझाना पड़ा, तब जाकर कहीं योगी की गाड़ी एयरपोर्ट से बाहर निकल सकी। 

वहीं स्वागत के लिए उमड़े जन सैलाब को देख योगी भी गदगद थे।  कभी गाड़ी का शीशा नीचे कर हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते तो कभी हाथ जोड़कर। नंदानगर पुलिस चौकी के पास तो कुछ समर्थकों ने स्वागत के लिए मंच भी लगा रखे थे। दोपहर 12 बजे से ही वहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चल रहा था। ढोल-नगाड़ों के साथ ही स्वागत के लिए वहां लोग हाथी और घोड़े लेकर भी पहुंचे थे। योगी जब वहां पहुंचे तो महावत के इशारे पर इन हाथियों ने भी सूड़ उठाकर अभिवादन किया।

इसी तरह कूड़ाघाट और मोहद्दीपुर में भी जगह-जगह स्वागत के लिए मंच सजे थे। मोहद्दीपुर में कालिंदी मोटर्स के पास खिलाड़ियों ने फूल-मालाओं से योगी का स्वागत किया तो गुरुद्वारे के सामने पंजाबी कालोनी के लोगों ने। योगी का काफिला जैसे जैसे मोहद्दीपुर, पैडलेगंज, छात्रसंघ चौराहा होते हुए एमपी इंटर कॉलेज में आयोजित स्वागत कार्यक्रम स्थल के लिए बढ़ता हर-हर मोदी, घर-घर योगी और जय श्रीराम के नारों से पूरा माहौल गूंज उठता ।  

गोरखपुर-महराजगंज के वनटांगिया भी स्वागत को पहुंचे 
गोरखपुर। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट के बाहर गोरखपुर और महराजगंज के दर्जनों वनटांगिया परिवार के सदस्य भी पहुंचे। बच्चों महिलाओं के साथ हाथ जोड़े इन वनटांगियों को देख योगी भी कुछ पल के लिए भाव विभोर हो गए। गाड़ी का शीशा नीचे कर अभिवादन में जैसे ही उन्होंने हाथ बाहर निकाला इन वनटांगियों के चेहरों पर मुस्कान तैर गई और सभी योगी जिंदाबाद के नारे लगाने लगे। गोरखपुर-महराजगंज के करीब ढाई सौ परिवारों के हक के लिए योगी ने काफी संघर्ष किया। उन्हीं के प्रयासों से वनटांगियों के कई गांव, राजस्व गांव की श्रेणी में आ सके। उन्हें राशन कार्ड आदि सुविधाएं देने के लिए शासन-प्रशासन आगे आया। यही नहीं वनटागियों के कई गांवों को योगी अंगीकार भी कर चुके हैं। पिछले करीब एक दशक से हर साल इन वनटांगिया परिवारों के साथ दिवाली मनाने के साथ ही समय-समय पर उन्हें वस्त्र, उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा, कापी- किताब और ड्रेस भी मुहैया कराते आए हैं।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.