Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी, कानपुर के बाद अब झांसी में रेल हादसा


img_20161120102721एक दिन पहले देश को हिला देने वाले कानपुर रेन हादसे के बाद उत्तर प्रदेश में एक और रेल हादसा हुआ है।  रेल हादसा उत्तर प्रदेश के झाँसी में हुआ है। 
सूत्रों के अनुसार झांसी में मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। डिब्बों के उतरने के बाद रेल लाइन पर काफी ट्रेनें लेट चल रही हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वो मौके पर रिलीव ट्रेन भेज रहे हैं। 

वहीं एक और दुर्घटना में  खंडवा से महू के बीच मीटरगेज लाइन पर चलने वाली 52964 सवारी गाड़ी के इंजन के अगले दोनों पहिए बेपटरी हो गए। लगभग डेढ़ किमी तक ट्रेन पटरी के सभी जोड़ों को तोड़ते हुए आगे बढ़ती गई। ढलान होने के बावजूद चालक ने सतर्कता का परिचय देते हुए ट्रेन को नियंत्रित कर ब्रेक लगाकर रोका। रफ्तार तेज होती तो बड़ा हादसा हो जाता।
 यह घटना रविवार दोपहर 12:25 बजे सनावद रेलवे स्टेशन से 4 किमी दूर नहर के पास हुई। इंजन के पहिए सनावद-ओंकारेश्वर रोड स्टेशन के बीच नहर पुलिया के पास उतरे। इस घटना के बाद खंडवा से महू के बीच रेल यातायात बाधित हुआ। दुर्घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी और रेलवे पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। चालक पीके फिलिप्स व विजय कुमार ने बताया कि 12:12 बजे मिनट पर ट्रेन सनावद रेलवे स्टेशन पर पहुंची। यहां से 12:14 बजे रवाना हुई। ट्रेन में नहर के पास अचानक तेज आवाज हुई। इंजन की गति उस समय 30 किमी प्रति घंटे की थी। आवाज के साथ ट्रेन की गति में भी कमी आई। ढलान पर होने से गति को नियंत्रित कर एमरजंेसी बे्रक लगाया गया। 
यूपी के एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी ने एएनआई को बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या 130 हो गई है। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त डिब्बे बुरी तरह पिचक गए हैं, इसलिए राहत कार्य में देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा कानपुर के पास पुखरायां में रविवार तड़के साढ़े तीन बजे के बीच हुआ। ट्रेन इंदौर से पटना जा रही थी। हादसे की जानकारी मिलने के बाद मेडिकल टीमें दुर्घटनास्थल की तरफ रवाना हो गई हैं। हादसा किस वजह से हुआ, अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है।  केंद्र सरकार ने मामले में मुआवजे का ऐलान कर दिया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मृतकों को साढे तीन लाख और घायलों को 50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा। मंत्री ने साथ ही जानकारी दी कि मामूली रूप से घायल को सरकार 25 हजार देगी।
अखिलेश ने दिए निर्देश भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर मेडिकल टीमों को रवाना कर दिया गया है और राहत और बचाव कार्य चल रहा है। उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डीजीपी को निजी तौर पर राहत और बचाव कार्य की निगरानी करने के निर्देश दे दिए हैं।
 रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है और मामले पर नजर रखी जा रही है। 
ये डिब्बे पटरी से उतरे रेलवे के मुताबिक जो डिब्बे पटरी से उतरे हैं उनमें सीटिंग कम लगेज रेक और GS,GS,A1,B1/2/3,BE,S1/2/3/4/5/6 हैं। एसी की बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं हैं।
रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर रेलवे की तरफ से जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, वह इस प्रकार है: झांसी-05101072, उरई-051621072, कानपुर-05121072 , पुखरायां- 05113-270239।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.