Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी आई बड़ीखबर: UP के CM योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्या देंगे इस्तीफा….

नई दिल्ली: उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 21 सितंबर यानि आज लोकसभा से इस्तीफा देंगे। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद इस बात की अटकलें शुरू हो गई थी कि दोनों नेता लोकसभा से अपना इस्तीफा कब देंगे? लेकिन अब साफ हो चुका है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज लोकसभा से अपना इस्तीफा देंगे।

दरअसल, इन नेताओं को पद पर बिठाने के बाद सबसे बड़ी चुनौती थी कि 6 माह में प्रदेश के दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनाना जरूरी है। इस बीच समाजवादी पार्टी और बसपा के कई MLA पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

इन इस्तीफों के कारण खाली हुए एमएलसी पदों पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री, दो उपमुख्यमंत्री और दो मंत्री पर्चा दाखिल कर विधान परिषद के सदस्य हो गए। इन नेताओं में से दो योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य लोक सभा के सदस्य रहे हैं। अब इन दोनों को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा।

दरअसल दोनों नेता मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करने के पूर्व लोकसभा के सदस्य रहे हैं। सीएम और डिप्टी सीएम का पद ग्रहण करने के बाद इन दोनों नेताओं को विधानसभा अथवा विधान परिषद में से किसी एक सदन का सदस्य 6 महीने के भीतर होना नियम के मुताबिक जरूरी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.