Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी : अमेरिका समर्थक सेना ने सीरिया के बड़े तेल क्षेत्र पर किया कब्जा

अमेरिका समर्थक बलों ने रविवार को कहा कि उन्होंने सीरिया के सबसे बड़े तेल क्षेत्र को आईएस के कब्जे से छुड़ा लिया है और उन पर कब्जा कर लिया है।
कुर्दिस नेतृत्व वाले सीरियाई डेमोक्रेटिक सेनाओं (एसडीएफ) ने कहा कि अल-ओमर तेल क्षेत्र पर उनका पूरी तरह से नियंत्रण हो गया है। तेल समृद्ध डेर अल-जोर प्रांत में स्थित तेल क्षेत्रों पर कब्जे को लेकर अमेरिका समर्थित सेनाओं और रूस समर्थित सीरियाई सेनाओं में लगातार प्रतिस्पर्धा हो रही है। 

एसडीएफ ने पहले ही डेर अल-जोर के मुख्य प्राकृतिक गैस क्षेत्र और छोटे तेल क्षेत्रों को आईएसके कब्जे से मुक्त करा लिया है। उन्होंने कहा कि सरकारी सेनाएं इस क्षेत्र से मात्र तीन किलोमीटर की दूरी पर हैं। 

वहीं सीरियाई मानवाधिकार निगरानी का कहना है कि आईएस आतंकियों की तरफ से भयानक गोलीबारी के बाद सरकार समर्थित सेनाएं अल-ओमर क्षेत्र से पहले ही पीछे हट चुकी हैं। जबकि इस महीने की शुरुआत में सरकार समर्थित सेना ने फरात नदी के पार स्थित मायादीन कस्बे को अपने कब्जे में ले लिया था।