Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी अमेरिका ने दी कड़ी चेतावनी, कहा- उत्तर कोरिया के खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार है US

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसनने शुक्रवार को कहा कि यदि उत्तर कोरिया जापान, गुआम या दक्षिण कोरिया की ओर मिसाइल दागता है तो अमेरिका उसके खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार है.

यह बयान एक ऐसे समय पर आया है, जब गुरुवार को ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख रणनीतिकार स्टीव बैनन ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से पेश खतरे और उसकी परमाणु संबंधी महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधाननहीं है. हालांकि ट्रंप ने हाल ही में संकल्प जताया था कि उत्तर कोरिया की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओंडेरा के साथ साझा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा कि देश उत्तर कोरिया की ओर से पैदा की जाने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की कि बलप्रयोग अमेरिका के लिए ‘प्राथमिक रास्ता’ नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हम तैयार हैं.

इसके साथ ही कहा कि हम सैन्य रूप से भी तैयार हैं. जरूरत पड़ने पर हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं. सैन्य प्रयोग हमारा प्राथमिक रास्ता नहीं है. यह भी स्पष्ट कर दिया गया है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.