Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब 15 राज्यों में अपने दम पर सत्ता में भाजपा

पार्टी की स्थापना के बाद वर्ष 1984 में महज दो सीट जीतने वाली भाजपा त्रिपुरा विधानसभा चुनाव जीतते ही 15 राज्यों में अपने दम पर सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई। सहयोगियों के साथ सरकार की बात करें तो यह संख्या 20 है। अगर पार्टी मेघालय में भी सरकार बनाने में कामयाब रही तो यह संख्या 21 हो जाएगी। 

 

गौरतलब है कि केंद्र की सत्ता में आने के बाद भाजपा और उसके सहयोगियों को महज दिल्ली, बिहार और पंजाब में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि बाद में जदयू फिर से राजग में शामिल हो गई। भाजपा फिलहाल जिन राज्यों में सरकार की अगुवाई कर रही है उनमें उनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, मध्यप्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा शामिल है। 

सहयोगियों के साथ 20 राज्य पार्टी के कब्जे में

इसके अलावा पार्टी जम्मू-कश्मीर में पीडीपी, नगालैंड में एनपीएफ, आंध्रप्रदेश में टीडीपी, सिक्किम में एसडीएफ और बिहार में जदयू के साथ सत्ता में है। इसी साल कर्नाटक, छत्तीसगढ, राजस्थान और मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव है। इनमें कर्नाटक को छोड़ कर बाकी के तीन राज्यों में भाजपा की सरकार है।