Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब स्कूली यूनिफार्म वहीं होगी जो बच्चों के मन को भाए

लखनऊ। यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से सीएम योगी आदित्यनाथ विगत दिनों बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट से रूबरू हुए। चर्चा चली बच्‍चों की स्‍कूल ड्रेस को लेकर। इस दौरान अफसरों और मंत्रियों से आने वाले 100 दिनों में विभागीय कार्यप्रणली और उनके प्‍लान के बारे में पूछा गया। मीटिंग में सवाल मौजू हुआ कि बच्‍चों की ड्रेस का कलर क्‍या होना चा‍हिए।school-dress-1

मीटिंग में किसी ने कहा केसरिया तो किसी ने कमल के कलर की यूनिफॉर्म का सुझाव दिया। वहीं योगी को खुश करने के लिए मीटिंग में पहुंचे मंत्रियों ने उन्हें अजीबोगरीब सलाह दी। यूनिफॉर्म को लेकर पहले आई मंत्रियों की सलाह में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इसका रंग भगवा या फिर केसरिया होना चाहिए।

वहीं, एक अन्‍य मंत्री जी ने कहा कि पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के रंग को भी तरजीह दी जा सकती है। मंत्रियों की सलाह सुनकर योगी ने अफसरों का रुख किया कैसा हो कलर?

इस पर विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अजय सिंह ने अपने साथ लाए यूनिफॉर्म सैम्पल्स योगी को दिखाए, जिसमें कई राज्यों की स्कूल यूनिफॉर्म शामिल थीं। सैम्पल में नवोदय और सेंट्रल स्कूल को भी शामिल किया गया था।

सीएम ने सभी सैम्पल को ध्यान से देखा। दूसरी ओर वहां मौजूद कोई भी अफसर ने ड्रेस पर अपनी राय पेश नहीं की सभी इस सवाल से बचते रहे।

सीएम का फैसला जो बच्चों को पसंद आए, वही कलर होगा तय

आदित्यनाथ ने मंत्रियों की सलाह और अफसरों के सैम्पल देखकर कहा कि हम वही यूनिफॉर्म सिलेक्ट करेंगे,  जो बच्चों के मन को भाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि जल्द ही अगली रिव्यू मीटिंग में यूनिफॉर्म पर डिसीजन ले लिया जाएगा। लेकिन इसका अंतिम फैसला सीएम ही करेंगे।

स्कूल बैग पर पीएम और सीएम की फोटो

मीटिंग में बच्चों के स्कूल बैग की डिजाइन पर भी चर्चा हुई कि पिछली सरकार की ही तरह इस बार सीएम की कैसी फोटो लगे। सूत्रों के मुताबिक,  इस बार बैग पर सीएम योगी के साथ नरेंद्र मोदी की भी फोटो लग सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.