Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब सिर्फ लेनदेन ही नहीं शेष राशि देखने पर भी लगेगा शुल्क

HDFC-Bank_58b9316988a5bनई दिल्ली : देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC ने 1 मार्च से बैंक निकासी और जमा के निशुल्क लेनदेन और भुगतान लेनदेन के नियमों में बदलाव करते हुए बैंक से नकद लेनदेन को हतोत्साहित करने की कोशिश की है. हालांकि बैंक ने अपने बचत खाते के एटीएम-डेबिट कार्ड शुल्क में 1 मार्च से कोई बदलाव नहीं किया है.लेकिन बैंक आपके गैर वित्तीय लेनदेन , जैसे पिन चेंज, सूचना अपडेट, शेष राशि देखने इत्यादि पर प्रति लेनदेन 8.50 रुपये शुल्क लेगी.

बता दें कि एचडीएफसी बैंक खाते के एटीएम और डेबिट कार्ड पर बैंक की ओर से आपको महीने में 5 निशुल्क लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है.इसके अलावा एचडीएफसी बैंक के एटीएम और डेबिट कार्ड से किसी मेट्रो शहर में आप दूसरे बैंक के एटीएम पर सिर्फ महीने में 3 निशुल्क लेनदेन कर सकते हैं.यही नही एचडीएफसी बैंक के एटीएम और डेबिट कार्ड से किसी गैर-मेट्रो शहर में आप दूसरे बैंक के एटीएम पर महीने में 5 निशुल्क लेनदेन कर सकते हैं.लेकिन निशुल्क लेनदेन कि सीमा के बाद किये गए लेनदेन पर प्रत्येक नकद निकासी के लिए बैंक आपसे 20 रुपये लेगी. इस 20 रुपये के शुल्क पर पर टैक्स और सेस भी काटा जाएगा.

यहां यह स्पष्ट कर दें कि बैंक द्वारानिशुल्क लेनदेन जरूरी नहीं है सिर्फ नकद ही हो. वह आपके गैर वित्तीय लेनदेन को भी सामान्य लेन देन मानेंगे और निशुल्क की सीमा पूरी होने के बाद आपके ऊपर शुल्क लगाना शुरू कर देगी.वहीं एचडीएफसी बैंक के कार्ड से आप यदि किसी इंटरनैशनल ATM से लेनदेन करते हैं तो प्रति शेष राशि जानने के लिए आपसे 25 रुपये और नकद निकासी के लिए 125 रुपये अदा करने होंगे.जिस पर कर और  देय होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.