Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब लैंडलाइन फोन पर भी चलेगा फेसबुक और व्हाट्सएप, ये है तरीका

30_12_2016-whatsapp-landlineबीएसएनएल शहर भर के अपने सभी टेलीफोन एक्सचेंज एनजीएन (नेक्सट जेनरेशन नेटवर्किंग) से जोड़ रहा है। इसके बाद अभी तक एनालॉग होने वाली आपकी कॉल आईपी बेस्ड हो जाएगी, जिसके बाद आपको सिर्फ आईपी लैंडलाइन फोन लेना होगा। यह आईपी लैंडलाइन फोन किसी भी तरह स्मार्टफोन से कम नहीं होगा। इस फोन में लगी बड़ी टच स्क्रीन से आप व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, वीडियो कॉल, वॉयस चैट का आनंद आसानी से ले सकेंगे।

यह है एनालॉग और आईपी:

अभी तक बीएसएनएल से एनालॉग (वॉयस कॉल व मैसेज) कॉल ही कर सकते थे लेकिन एनजीएन आने के बाद कॉल आइपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) बेस्ड हो गई हैं। इसमें वाइस कॉल, मैसेज भेजने के साथ ही वीडियो कॉलिंग, कॉल कांफ्रेस की भी सुविधा होगी।

यह होता है आईपी फोन:

यह एक तरह का आधुनिक लैंडलाइन फोन है जिसे जल्द ही बीएसएनएल बाजार में उतारेगा। इसमे एक बड़ी टच स्क्रीन होती है। ब्राडबैंड मॉडम इनबिल्ट होता है इसलिए अलग से मॉडम खरीदने की जरूरत नहीं होती।

बीएसएनएल से आइपी लैंडलाइन कनेक्शन के फायदे:

– 4जी से ज्यादा स्पीड मिलेगी।

– 40 एमबीपीएस तक स्पीड ली जा सकती है।

– दरें ब्राडबैंड की लागू होंगी।

– वाई-फाई जनरेट कर 50 मीटर की रेंज में अनलिमिटेड फोन जोड़ सकते हैं।

– रेंज बढ़ाने के लिए राउटर का प्रयोग कर सकते हैं।

– पासवर्ड देकर डाटा खर्च करने की लिमिट तय कर सकते हैं।

– आफिस में बैठकर बंद कर सकेंगे घर का एसी, टीवी और फ्रिज।

– आईपी लैंड लाइन फोन का बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो गर्मी के दिनों में घर पहुंचने से पहले एसी चालू करना चाहते हैं। दरअसल आईपी लैंडलाइन फोन उन सभी चीजों को आपरेट करने में सक्षम होगा जो वाइ-फाइ फीचर से युक्त हैं।

सेनट्रैक्स का भी मिलेगा लाभ:

आईपी लैंडलाइन फोन में सेनट्रैक्स का लाभ भी मिलेगा। यह ठीक उसी तरह है जिस तरह सीयूजी (क्लोज्ड यूजर ग्रुप) मोबाइल का प्रयोग करते हैं और एक ग्रुप के नंबरों पर बात करने पर कोई चार्ज नहीं देना होता है बल्कि मासिक फिक्सड किराया देना होता है।

यह करना होगा:

बीएसएनएल अधिकारी के अनुसार, इसके लिए वर्चुअल लोकल एरिया नेटवर्क (वीलैन) जनरेट कर सब आईपी बनानी होगी। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को घर में रखे आईपी लैंडलाइन फोन से कनेक्ट कर लेंगे। टीम व्यूवर की तरह आप अपने स्मार्टफोन पर आईपी लैंडलाइन फोन की स्क्रीन उठाकर घर में रखा वाई-फाई फीचर युक्त एसी, टीवी, फ्रिज व अन्य सभी सामान घर के बाहर रहकर भी ऑपरेट कर सकेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.