Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब इस तस्वीर में क्या गड़बड़ है?

अभी कुछ दिनों पहले ही आपने एक ऐसी तस्वीर देखि थी जिसमें कुछ दोस्त एक सोफ़े पर बैठे थे और देखने से ऐसा लग रहा था जैसे उनमें से एक के दोनों पैर नहीं हैं। बात सिर्फ़ इतनी सी थी कि तस्वीर कुछ इस तरह से ली गई थी कि देखने वाले को ऐसा लगता था जैसे उन लड़कियों में से एक के पैर गायब हैं। ये सिर्फ़ आंखों और दिमाग का खेल था।

 photo-puzzle_1484048388अब ऐसी एक और तस्वीर सामने आई है जिसको देखने के कुछ सेकंड्स तक आप समझ ही नहीं पाएंगे कि हो क्या रहा है। लेकिन फिर आपको समझ में आ ही जाएगा कि असल में माजरा क्या है।

अब इस तस्वीर को ही ले लीजिए। इसे देखकर आपको कुछ अजीब नहीं लग रहा? नहीं लग रहा तो ज़रा लड़की के पैरों पर ध्यान दीजिए। अब समझ में आया? 

आपको ऐसा नहीं लगा जैसे इसके तीन पैर हैं?
 इस तस्वीर के साथ प्रॉब्लम बस इतनी सी है कि इसमें ये लड़की एक फूलदान लेकर बैठी है जो एक नज़र में उसके पैर जैसा लग रहा है।

कुछ लोगों के लिए ये दिमाग चकरा देने वाला था वहीं कुछ के लिए इसमें कोई ख़ास बात नहीं थी। वहीं कुछ लोग यही नहीं समझ पाए कि इस तस्वीर के साथ असल में दिक्कत क्या है।

यहां बात दिमाग और आँखों के ताल-मेल की है। इसे देखने के बाद आप भी समझ ही गए होंगे कि आपका प्रेज़ेंस ऑफ़ माइंड कितना अच्छा/बुरा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published.