Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सिखाऐंगी कैशलेस ट्रांजेक्शन के गुर

cashless_58606f19c4822भोपाल : देशभर में केंद्र सरकार द्वारा 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट बंद करने के बाद अब सरकार कैशलेस ट्रांजिक्शन पर ध्यान दे रही है। सरकार इसे बढ़ाने के लिए प्रयत्न कर रही है। तो दूसरी ओर राज्य की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कैशलेस ट्रांजिक्शन के बारे में बताकर लोगों को जागरूक करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत सरकार ई – लक्ष्मी योजना के अंतर्गत ऐसा कार्य करने जा रही है।

इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। आॅनलाईन ट्रांजेक्शन और डेबिट व क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के ही साथ इस मामले में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मामले में यह जानकारी सामने आई है कि ई लक्ष्मी योजना के तहत 1 जनवरी से 31 मार्च वर्ष 2017 तक प्रदेश में जिला और ब्लाॅक स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाना है। यह प्रशिक्षण बड़े पैमाने पर चलेगा और फिर ये कार्यकर्ताऐं अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण देंगी। संभावना है कि इन महिलाओं को सरकार द्वारा लाॅंच किए गए ई पेमेंट संबंधी पोर्टल्स व एप की जानकारी दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.