Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अनिल अंबानी का बड़ा फैसला: 20 हजार करोड़ के घाटे के चलते बेचेंगे अपनी बिजली कंपनी

घाटे से परेशान अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर अपनी बिजली कंपनी को बेचने की तैयारी कर ली है। आर-इन्फ्रा अपनी मुंबई में स्थित कंपनी को बेचने जा रही है। इसमें बिजली का जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां शामिल हैं। अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप पर 20 हजार करोड़ रुपये का लोन है, जिसको चुकाने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है। 
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, रिलायंस को इन कंपनियों के बेचने से अपने लोन अमाउंट की 70 फीसदी राशि मिल जाएगी। इन कंपनियों को बेचने से ग्रुप के पास 14 हजार करोड़ रुपये आने की संभावना है। 

इन चार कंपनियों ने जताई खरीदने की इच्छा
सूत्रों के मुताबिक, चार कंपनियों ने रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर की पॉवर कंपनी को खरीदने की इच्छा जताई है। इनमें हैदराबाद की ग्रीनको, हांगकांग की सीएलपी, इटली की इनल और टाट पॉवर शामिल हैं। हालांकि टाटा पॉवर ने कहा है कि वो इस दौड़ में शामिल नहीं है। 

ग्रुप ने बढ़ाया यहां पर फोकस
रिलायंस ग्रुप बिजली के बजाय अपना फोकस डिफेंस और ईपीसी बिजनेस पर बढ़ा रहा है। कंपनी ऐसे बिजनेस में अपनी क्षमता बढ़ाने जा रही है जिसमें काफी कम कैपिटल लगे। आर-पॉवर का मुंबई में एक 500 मेगावॉट का जेनरेशन प्लांट है जो कि 1995 में कमीशन हुआ था।

इसके साथ ही 3000 एमवीए का ट्रांसमिशन सिस्टम है। कंपनी के डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम से 30 लाख घरों में कनेक्शन है जिससे साल भर में 7500 करोड़ रुपये का रेवेन्यू आ रहा है।